ताज़ा खबर
 

सेहत के लिए अच्छा है पालक का सेवन, जानें क्या हैं इसके फायदे

पालक खाने से न केवल मिलता है प्रोटीन, बल्कि दूर भी रह सकते है आप बिमारियों से

यह फोटो प्रतीक के रूप में प्रयोग की गई है

हरी सब्जियों में पालक एक ऐसी सब्जी मानी जाती है, जिसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन की मात्रा होती है। पालक खान से इंसान स्वस्थ रहता है। डॉक्टरों के मुताबिक पालक में शरीर के लिए आवश्यक अनेक अमीनो अम्ल, विटामिन ए, फोलिक अम्ल, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। पालक में बीटा केरोटिन नामक विटामिन की भरमार रहती है जो आंखों के लिए काफी अच्छी होती है। पालक में आयरन की मात्रा भी काफी रहती है। पालक कई बीमारियों को रोकने में फायदेमंद है।

– बाल झड़ना रोके- पालक में विटामिन ‘ए’ विशेष मात्रा में होता है जो बालों के लिए अत्यंत जरूरी होता है, जिसका सेवन करने से बाल झड़ना रुक जाते है। कच्चे पालक का सेवन भी कर सकते हैं।

-वजन कम करने में सहायक- अगर हमें आपना वजन कम करना है तो इसके लिए हमें कम कैलोरी का सेवन करना होता है ताकि हमारा वजन कम हो सके इसके लिए हमें पालक का सेवन करना चाहिए क्योंकि पालक में आधिक मात्रा में प्रोटीन होता है और कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो वजन कम करने में सहायक होती है।

-आंखों के लिए फायदेमंद- पालक खाने से आखों की रोशनी बढ़ती है और रात का अंधेरापन भी दूर होता है।

– हड्डियों को मजबूत करे- पालक में विटामिन K पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करता है और इससे शरीर में कैल्शियम की कमी भी दूर होती है।

– चेहरे के लिए फायदेमंद- पालक खाने से या उसका जूस पीने से हमारे चेहरे पर हमेशा ग्लो बना रहता है साथ ही साथ मुंहासे, दाग-धब्बे भी दूर हो जाते है।

-गर्भवती स्त्रियों के लिए फायदेमंद – गर्भवती स्त्रियों में फोलिक अम्ल की कमी पाई जाती है इसलिए पालक गर्भवती स्त्रियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे कैल्शियम भी बहुत अधिक मात्रा में होता है जो स्तनपान में होने वाली की कमी को भी दूर करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App