ताज़ा खबर
 

सुपरफूड माना जाता है पालक, जानिये किन बीमारियों से दूर रखने में है कारगर

Health Tips: इसके अलावा पालक में कई ऐसे गुण भी मौजूद हैं जो मोटापे को कम करने में सहायक होते हैं।

spinach, spinach benefits spinach in hindi, palak ke fayde, diabetes, cancerइसमें उच्च मात्रा में नाइट्रेट होता है जो हमारे रक्तचाप को काबू में रखता है

Spinach Health Benefits: पालक कई विटामिन्स, मिनरल्स आदि कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसे खाने से हमें कई तरह के लाभ मिलते हैं और कई बीमारियों में डॉक्टर्स भी इसे खाने की सलाह देते हैं। इसमें मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन C, विटामिन K आदि भरपूर मात्रा में होता है। पालक को सलाद के रूप में कच्चा भी खाया जा सकता है, अथवा इसे साग, जूस अथवा सब्ज़ी के रूप में इस्तेमाल करना सही होता है। जानिये किन बीमारियों की चपेट में आने से रोकता है पालक का सेवन –

नेत्र संबंधी बीमारियां –  डॉक्टर्स हमें नेत्र रोगों में पालक खाने की सलाह देते हैं। पालक में Zeaxanthin और lutein नामक तत्व पाए जाते हैं जो इसे रंग प्रदान करते हैं। हमारी आंखों में भी यही दोनों तत्व पाए जाते हैं जो इसे रोशनी से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।  कुछ अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि पालक हमें अंधेपन से भी बचाता है।

रक्तचाप –  पालक हमारे हृदय को भी स्वस्थ बनाता है और कई अध्ययनों में इसका खुलासा भी हुआ है। इसमें उच्च मात्रा में नाइट्रेट होता है जो हमारे रक्तचाप को न ज़्यादा बढ़ने देता है न ही ज़्यादा कम होने देता है। इससे हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है।

डायबिटीज –  पालक डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स डायबिटीज मरीज के शरीर से ग्लूकोज की मात्रा को कम करने में सहायक होते हैं।

तनाव –  पालक में मौजूद तत्व हमें तनाव से दूर रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमें तनाव से लड़ने में सहायक होते हैं।

कैंसर –  पालक स्त्रियों में ब्रेस्ट कैंसर के ख़तरे को कम करता है। साथ ही हर वर्ग के लोगों में कैंसर के ट्यूमर को बनने से रोकता है। ऐसा कई अध्ययनों में देखा गया है कि इसमें मौजूद तत्व कैंसर ट्यूमर के विकास को धीमा कर देते हैं।

हड्डियां होती हैं मजबूत – पालक में भी कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। पालक खाने से हड्डियां मजबूत होती है।

इम्युनिटी नहीं होती है कमजोर: पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। पालक खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और आप बीमार नहीं पड़ते हैं। पालक में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम नामक पोषक तत्व होता है। मैग्नीशियम शरीर को ऊर्जा देता है। पालक खाने से बार-बार थकान की समस्या नहीं होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 थायरॉयड के मरीज किस तेल का खाने में कर सकते हैं उपयोग, जानिये कैसा होना चाहिए डाइट
2 शरीर में आयरन की कमी से हो सकती हैं कई बीमारियां, इन 4 आसान उपायों से करें इस कमी को पूरा
3 Bad Breath: मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
यह पढ़ा क्या?
X