ताज़ा खबर
 

सोनू निगम को इस बेहद आम बीमारी ने पहुंचाया आईसीयू, जानें घरेलू उपचार

सोनू निगम बहुत ही आम बीमारी से जूझ रहे हैं और इस बीमारी का नाम है स्किन एलर्जी। यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो घरेलू उपचारों की मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

सोनू निगम (Source: Sonu Nigam Instagram)

सोनू निगम बॉलीवुड के मशहूर सिंगर हैं और इनकी आवाज के कई दिवाने भी हैं। लेकिन हालही में सोनू ने अपने इंस्टाग्राम के अकाउंट पर अपनी तस्वीर शेयर की जिसमें उनकी एक आंख सूजी हुई है और दूसरी तस्वीर में वह अस्पताल में दिख रहे हैं। ऐसी हालत उनकी सी-फूड खाकर हुई है। सी-फूड खाने से उन्हें स्किन एलर्जी हो गई है और इस वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ गया। हालांकि यह बेहद ही आम बीमारी और इससे कोई भी ग्रसित हो सकता है। अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपचार आपकी मदद कर सकते हैं। ये उपचार आपकी त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं और त्वचा को अनेकों लाभ प्रदान करते हैं।

बेकिंग सोडा:
एक कप बेकिंग सोडा लेकर इसे एक बाल्टी हल्के गुनगुने पानी में मिला लें। इस पानी में प्रभावित हिस्से को 30 मिनट के लिए भिगो कर रखें। इसके अलावा बेकिंग सोडा का पानी के साथ पेस्ट बनाकर भी आप इसे प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।

नींबू:
नींबू में एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैंजो कि एलर्जी के कारण होने वाली खुजली से राहत दिलाते हैं। थोड़ा नींबू का रस लेकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे आपको तुंरत राहत मिलेगी।

एलोवेरा:
एलोवेरा का एक पत्ता लेकर इसे बीच से काट लें। अब इसके जेल को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और सूखने दें। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल प्रोपर्टीज होती है जो त्वचा को राहत देती हैं और खुजली को कम करती है।

सेब का सिरका:
एलर्जी का उपचार करने के लिए सेब का सिरका लंबे समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें एंटी-बायोटिक और एंटी हिस्टामिन गुण होते हैं जो एलर्जिक रिएक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें। इसमें एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिला लें। इसका दिन में तीन बार सेवन करें।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App