ताज़ा खबर
 

डायबिटीज की है समस्या, तो रोजे के दौरान जरूर रखें ये सावधानियां

Fasting tips for diabetic patients: रोजा के दौरान लोगों को लगभग 12-15 घंटे भूखे रहना पड़ता है। ऐसे में रोजा रखने वाले डायबिटीज के मरीजों को कुछ सावधानी बरतनी चाहिए वरना उनकी जान जाने का खतरा भी बढ़ सकता है।

डायबिटीज (Source: File Photo)

Fasting tips for diabetics: डायबिटीज के मरीजों को कई चीजों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। एक छोटी सी भी गलती उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान से लेकर लाइफस्टाइल तक का सही तरह से ध्यान रखने की जरूरत है। रोजा रखने वाले डायबिटीज के मरीजों को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि उन्हें लगभग 12 से 15 घंटे तर भूखे रहना होता है। इतने लंबे समय तक भूखे रहना हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा सकता है। ऐसे में रोजा रखने वाले डायबिटीज के मरीजों को कुछ सावधानी बरतनी चाहिए वरना उनकी जान जाने का खतरा भी बढ़ सकता है।

हेल्दी डाइट:
रोजा रखने वाले लोगों को पोषक तत्वों वाले सारे सब्जी और फलों को डाइट में शामिल करना चाहिए ताकि शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिल सके। इसके अलावा इफ्तार के समय मीठा खाने से बचे क्योंकि इससे जल्दी भूख लग जाती है। साथ ही शुगर फ्री-ड्रिंक्स और खूब सारा पानी भी पिएं, इससे डिहाईड्रेशन की समस्या नहीं होगी।

डाक्टर से संपर्क करें:
डायबिटीज वाले लोगों को रोजा रखने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लेनी चाहिए। वो आपको बेहतर उपाय बता पाएंगे कि रोजा के दौरान ऐसा क्या करना चाहिए जिससे ब्लड में ग्लुकोज को लेवल नॉर्मल रहे और किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो।

अधिक ना खाएं:
कुछ लोग रोजा के दौरान बहुत अधिक खाते हैं। लेकिन यह गलत है खासतौर पर डायबिटीज के मरीजों के लिए। डायबिटीज के मरीज यदि रोजा के दौरान एक साथ अधिक खा लेते हैं तो उससे ब्लड ग्लुकोज बेहद बढ़ जाता है। इसलिए एक सीमित मात्रा में ही खाएं जिससे पेट भी भर जाए और कोई नुकसान भी ना हो।

रोजा के दौरान क्या खाएं और क्या ना:
डायबिटीज के मरीजों को रोजा के दौरान परांठा, पूरी, समोसा, पकौड़े जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह ब्लड ग्लुकोज के लेवल को बढ़ा सकता है। इसके बजाय आप रोटी और ब्राउन राइस खाएं। इससे आपको किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Menstrual Hygiene Day: गर्मियों में पीरियड्स के दौरान इन चीजों का जरूर रखें ध्यान
2 शोध-अनुसंधान: ताजादम, फिर भी विटामिन की कमी
3 डायबिटीज के मरीजों को ब्रेकफास्ट में लेना चाहिए दूध: स्टडी