ताज़ा खबर
 

लिवर से लेकर इम्युनिटी के लिए फायदेमंद है किशमिश, सर्दियों में इस तरह से खाना लाभकारी

Dry Fruits for Healthy Life: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में किशमिश का सेवन फायदेमंद माना गया है

किशमिश में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो पूरे शरीर को संक्रमण से बचाने में मददगार हैं

Soaked Raisin for Health: सर्दियों में ड्राय फ्रूट्स की डिमांड्स बढ़ जाती हैं। ठंड के मौसम में कंपकंपी से बचने के लिए लोग डाइट में सूखे मेवे शामिल करते हैं। ड्राय फ्रूट्स में काजू और बादाम के अलावा किशमिश भी बेहद पॉपुलर है। गाजर का हलवा से लेकर मिठाइयों तक में इसका भरपूर इस्तेमाल किया जाता है। भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही किशमिश के कई स्वास्थ्य संबंधी फायदे भी होते हैं। इसे खाने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। इसमें कई मिनरल्स और विटामिंस होते हैं जो सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। आइए जानते हैं सर्दियों में किशमिश खाने के फायदे –

मजबूत लिवर के लिए जरूरी: लिवर को हेल्दी रखने में किशमिश का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें मिनरल्स-विटामिन्स जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। किशमिश के सेवन से शरीर में पाए जाने वाले टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने की प्रक्रिया आसान हो जाती है। बता दें कि लिवर टॉक्सिक मेटीरियल्स को फिल्टर करने का कार्य करता है और किशमिश खाने से उसका काम हल्का हो जाता है। साथ ही, इससे लिवर की कार्य क्षमता भी बेहतर होती है। लिवर को इंफेक्शन से बचाने में भी किशमिश मददगार है क्योंकि ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं।

इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार: किशमिश में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो पूरे शरीर को संक्रमण से बचाने में मददगार हैं। इसके इस्तेमाल से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि किशमिश को विटामिन सी और बी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। एक शोध के मुताबिक सर्दियों में नियमित रूप से रोजाना किशमिश खाने से शरीर को इंफेक्शन और फॉरिन पार्टिकल्स से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में किशमिश का सेवन फायदेमंद माना गया है। एक शोध में हाइपरटेंशन की समस्या से पीड़ित 46 महिलाओं और पुरुषों को शामिल किया गया जिनमें से कुछ लोगों को किशमिश खाने को बोला गया। 12 हफ्तों तक चले इस स्टडी से वैज्ञानिक इस नतीजे पर पहुंचे कि जिन लोगों ने किशमिश खाया था उनका ब्लड प्रेशर रीडिंग दूसरों की तुलना में कम पाया गया।

कैसे करें सेवन: किशमिश को एक गिलास पानी में रात भर भिगोकर रखें। उसके बाद सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

Next Stories
1 डायबिटीज Type 2 के मरीज खानपान को लेकर क्या बरतें सावधानी, जानिये एक्सपर्ट्स की सलाह
2 सर्दियों में करें इन 3 वेजिटेरियन सूप का सेवन, इम्युनिटी बनी रहेगी मजबूत
3 थायराइड से निजात पाने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन माना जाता है कारगर, जानिए बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X