ताज़ा खबर
 

बादाम के बराबर पौष्टिक होता है मूंगफली का दाना, रात में भिगोकर खाने से मिलते हैं बेहतरीन फायदे

अच्छी सेहत के लिए लोग रात में बादाम भिगोकर रखते हैं जिसे सुबह खाली पेट खाना होता है। शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए यह बेहद फायदेमंद है।

मूंगफली में विटामिन, मिनरल, कई पोषक तत्व और एंटी ऑक्सिडेंट होते हैं, जिससे आपकी सेहत को एनर्जी मिलती है।

अच्छी सेहत के लिए लोग रात में बादाम भिगोकर रखते हैं जिसे सुबह खाली पेट खाना होता है। शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए यह बेहद फायदेमंद है। बादाम के महंगे होने की वजह से यह सभी के लिए आसानी से उपलब्ध नहीं है। ऐसे में मूंगफली ऐसे लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि मूंगफली में बादाम के बराबर पोषक तत्व पाए जाते हैं और यह सस्ता भी होता है। इसीलिए इसे गरीबों का बादाम भी कहा जाता है। रात में मूंगफली को भिगोकर सुबह खाने से हमारी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचता है। आइए जानते हैं कि वे फायदे कौन-कौन से हैं –

एसिडिटी रखे दूर – मूंगफली मैंगनीज, पोटौशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। ऐसे में रात भर मूंगफली को भिगोकर सुबह सेवन करने से एसिडिटी और गैस की समस्या से आराम मिलता है।

ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त रखे – रात में मूंगफली को भिगोकर सुबह खाने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इससे दिल का दौरा पड़ने सहित अनेक दिल की बीमारियों से दूरी बनी रहती है।

याद्दाश्त बढ़ाए – सुबह-सुबह खाली पेट भीगे हुए मूंगफली के दाने खाने से बच्चों के आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही उनके दिमाग पर इसका अच्छा असर पड़ता है और उनकी याद्दाश्त तेज होती है।

कैंसर रोके – मूंगफली में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, आयरन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक कैंसर पैदा करने वाले सेल्स से लड़ने में मददगार होते हैं। ऐसे में हर रोज मुट्ठी भर भीगी मूंगफली खाने से कैंसर रोकने में मदद मिलती है।

डायबिटीज में फायदेमंद – रोज भीगी हुई मूंगफली खाने से ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इससे डायबिटीज के रोगियों को काफी फायदा मिलता है। शुगर के मरीजों को भी रात भर भिगोए गए मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

विटामिन ई से भरपूर – मूंगफली में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह स्किन कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है और उन्हें सूरज की पराबैगनी किरणों के दुष्प्रभाव से बचाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App