ताज़ा खबर
 

इतने घंटे से ज्यादा सोने वालों को हो सकता है कैंसर का खतरा: रिपोर्ट

सोना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इस बात को जानना भी जरूरी है कि यदि आप 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है।

Author November 28, 2018 12:20 PM
अधिक सोने से होने वाले नुकसान

हेल्दी और फिट रहने के लिए स्वस्थ आदतें और स्वस्थ खान-पान बेहद आवश्यक होता है। कहते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए सबसे आवश्यक पर्याप्त नींद लेना होता है। यदि आप रोजाना 6-7 घंटे की नींद पूरी करते हैं तो आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं। लेकिन साथ ही इस बात को जानना भी आवश्यक है कि यदि आप जरूरत से ज्यादा सोते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है और कैंसर के साथ-साथ और भी कई स्वास्थ्य समस्या का कारण बन सकता है। इसलिए कोशिश करें कि रोजाना 6-7 घंटे से अधिक ना सोएं। यदि आप ऐसा करते हैं तो ना सिर्फ आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचते हैं।

ब्रिटिश शोधकर्ता अपने एक शोध के अनुसार बताते हैं कि अधिक नींद आने की समस्या या नींद ना आने की समस्या अनुवांशिकता के कारण भी होता हैं। एक डेटा के अनुसार शोधकर्ताओं ने यह भी बोला है जिन औरतों को अधिक सोने की आदत होती है उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। एक शोध के अनुसार, इस बात का पता भी चला है कि जो महिलाएं 8 घंटे से अधिक सोती हैं उनमें उन महिलाओं की तुलना जो 6-7 घंटे सोती है, ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना 20 प्रतिशत अधिक होती है।

जो लोग ऐसा सोचते हैं कि इन्सोमनिया की समस्या नुकसानदायक होती है, उन्हें इस बात की जानकारी भी अवश्य होनी चाहिए कि जो लोग 6-7 घंटे से अधिक की नींद लेते हैं वह भी कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित हो सकते हैं।

अधिक सोने से होने वाले अन्य नुकसान:

  • अधिक सोने से वजन बढ़ता है।
  • हाईपरटेंशन की समस्या होती है।
  • मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है।
  • हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
  • पीठ में दर्द की समस्या हो जाती है।
  • प्रजनन क्षमता घटने लगती है।
  • डायबीटिज होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App