ताज़ा खबर
 

2000 लोगों पर शोध के बाद चेतावनी, लगातार कम घंटे सोने से बढ़ता है वजन

कम सोना और ज्यादा सोना आपके शरीर को काफी इफेक्ट करता है। इस बात की पुष्टि ‘International Journal of Obesity’ में छपी एक आर्टिकल में हुई है।

Author नई दिल्ली | Updated: July 1, 2019 2:18 PM
फिटनेस बरकार के लिए सीखें सही सोने का तरीका।

अगर आप अपना वजन बढ़ाने या घटाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं तो ये भी जरूर ध्यान दें कि आप नियमित सोते कितने घंटे हैं। दरअसल एक शोध से पता चला है कि अगर आप ज्यादा सोते हैं या कम सोते हैं तो आपके वजन पर इसका सीधा प्रभाव पड़ता है। तकरीबन 2000 लोगों पर किए गए इस शोध को International Journal of Obesity में प्रकाशित किया गया। इसमें बताया गया कि कम या ज्यादा सोने से आपके शरीर का बॉडी मास इंडेक्स प्रभावित होता है।

इस आर्टिकल के अनुसार, ह्यून न्यूट्रिशन यूनिट के कुछ शोधकर्ताओं ने नींद और इंसान के वजन को लेकर एक रिसर्च किया। इसमें उन्होंने कुछ लोगों को ज्यादा देर तक सोने दिया तो कुछ को बहुत कम। इस रिसर्च को करने में शोधकर्ताओं को करीब एक साल का समय लगा। बाद में उन्होंने कम सोने वाले और ज्यादा सोने वाले लोगों के वजन को परखा।

शोधकर्ताओं ने हर व्यक्ति की सोने के तरीके और उनके ड्यूरेशन को नोटिस किया। उनका कहना है कि शुरुआत में जो लोग सही समय पर नहीं सोए उनके वजन में काफी कमी आई। उनके शरीर में कम सोने से काफी फर्क आया। यूनिवर्सिटी की ह्यून न्यूट्रिशन यूनिट ने उन पर भी शोध किया जो लोग 6 घंटे से ज्यादा सोते हैं और अधिक सोते हैं।

अध्ययन में पाया गया कि 6 घंटे से कम सोने वाले लोगों के बॉडी मास इंडेक्स पर काफी प्रभाव नजर आया। 6 घंटे की पूरी नींद न लेने वाले लोग इन 12 महीनों में पहले से काफी कमजोर दिखे। तीसरा शोध उन पर भी किया गया जो अपने टाइमटेबल को फॉलो करते यानी वो जिन्होंने हर दिन अपनी 6 घंटे की नींद ली और सही तरीके से एक टाइम पर सोए और तय समय पर जागे। शोध में पता चला कि ऐसे लोगों का शरीर काफी मेंटेन रहता है। ऐसे में लोग फिट रहने के लिए खान-पान के साथ सोने का सही तरीका भी आना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रोजाना 1 लहसुन खाने से होता है ब्लड प्रेशर कंट्रोल, जानें और भी तरीके
2 ऊंचे अपार्टमेंट्स में रहने वालों में होता है हृदय रोग और डायबिटीज का ज्यादा खतरा, जानिए क्यों
3 हेल्दी हार्ट के लिए अपनी रूटीन में शामिल करें ये एक्सरसाइज, और भी होंगे कई फायदे