ताज़ा खबर
 

स्किन प्रॉब्लम से परेशान हैं तो डाइट से हटाएं ये फूड आइटम, जल्द हो सकता है असर

Skin Infections: स्किन इंफेक्शन होने पर ऐसे फूड को अवॉइड करने की सलाह दी जाती है जिनमें ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा होता है। बताया जाता है कि इससे स्किन के रोग बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

skin infections, skin, skin problemsस्किन इंफेक्शन से निजात पाने के लिए डाइट में बदलाव करने चाहिए।

Skin Infection: स्किन प्रॉब्लम होने पर कई लोग सिर्फ ऊपरी तरफ होने वाले इंफेक्शन के तौर पर देखते हैं। लेकिन आपको बता दें कि स्किन प्रॉब्लम होने की एक बड़ी वजह अंदरूनी इंफेक्शन हो सकता है। ऐसे में डाइट पर ध्यान देना फायदेमंद साबित हो सकता है। स्किन इंफेक्शन और स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम से दूर रहने के लिए कुछ फूड आइटम से दूरी बनाना जरूरी हो जाता है।

आलू से करें परहेज – स्किन इंफेक्शन होने पर ऐसे फूड को अवॉइड करने की सलाह दी जाती है जिनमें ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा होता है। बताया जाता है कि इससे स्किन के रोग बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। कहते हैं कि स्किन इंफेक्शन होने पर आलू से परहेज करना चाहिए। क्योंकि इसमें ग्लूकोज की मात्रा बहुत अधिक होती है।

कोल्ड ड्रिंक से बनाएं दूरी – कोल्ड ड्रिंक में शुगरी एसिड होते हैं जिसकी वजह से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है। इसलिए अगर आपको स्किन प्रॉब्लम रहने की शिकायत है तो आपको कोल्ड ड्रिंक से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इससे आपके शरीर में ग्लूकोज बढ़ेगा और स्किन प्रॉब्लम भी बढ़ेगी।

शकरकंदी करें अवॉइड – बताया जाता है कि शकरकंदी के सेवन से स्किन से जुड़े रोग होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसलिए जिन लोगों को खुजली, दाद या मुहांसे निकलने आदि की समस्या है उन्हें शकरकंदी नहीं खानी चाहिए। इससे स्किन इन्फेक्शन और बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि शकरकंदी ना खाएं। इसमें बहुत अधिक मात्रा में ग्लूकोज होता है।

कटहल से परहेज – कटहल के सेवन से स्किन के रोग हो सकते हैं और जिन लोगों को पहले से ही स्किन के रोग हैं उनका इंफेक्शन और अधिक बढ़ सकता हैं। ऐसे में जब त्वचा से संबंधित की समस्या हो तो कटहल को अवॉइड करना चाहिए। मानते हैं कि कटहल का चिपचिपापन स्किन इंफेक्शन को बढ़ा सकता है।

अरबी ना खाएं – अरबी में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनकी वजह से स्किन इन्फेक्शन बढ़ने की संभावनाएं बनी रहती हैं। जिनको बहुत जल्द स्किन इन्फेक्शन होता है उन्हें जल्द-से-जल्द अरबी डाइट से बाहर निकाल देनी चाहिए। क्योंकि इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अरबी में चिपचिपापन होता है और इससे स्किन इन्फेकशन होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये बदलाव, मिल सकता है आराम
2 ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन माना जाता है लाभकारी, जानें इस्तेमाल का तरीका
3 Uric Acid: सर्दियों में बढ़ जाता है यूरिक एसिड, दर्द और गठिया से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये फूड्स
ये पढ़ा क्या?
X