ताज़ा खबर
 

स्किन इंफेक्शन से निजात पाने के लिए इन घरेलू उपायों को करें ट्राय, जानिए इस्तेमाल का तरीका

Skin Infection: स्किन इंफेक्शन होने के कई कारण होते हैं जैसे- धूल-मिट्टी, प्रदूषण, स्किन डिसऑर्डर और मेडिकेशन आदि। स्किन इंफेक्शन के कारण त्वचा में खुजली, रैशेज, लालीपन और सूजन होने लगती है।

skin problem, skin problem in hindi, skin problem remedyस्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए घरेलू उपायों का रुख किया जा सकता है।

Home Remedies for Skin Infections: स्किन इंफेक्शन होने के कई कारण होते हैं जैसे- धूल-मिट्टी, प्रदूषण, स्किन डिसऑर्डर और मेडिकेशन आदि। स्किन इंफेक्शन के कारण त्वचा में खुजली, रैशेज, लालीपन और सूजन होने लगती है। स्किन इंफेक्शन होने के कारण लोगों को असहजता महसूस होने लगती है।

स्किन इंफेक्शन को अनदेखा नहीं करना चाहिए वरना यह और भी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए अगर आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो या तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें या फिर कुछ ऐसे घरेलू उपचार भी हैं जिनका इस्तेमाल स्किन इंफेक्शन को कम करने में मदद करता है। जानकार बताते हैं कि इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि ये उपचार त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं।

उपयोगी है नींबू – नींबू का इस्तेमाल करने से स्किन एलर्जी ठीक हो सकती है। स्किन इंफेक्शन के दौरान नींबू का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है। नींबू में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो स्किन इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। इंफेक्शन वाली जगह पर नींबू के रस को लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें और फिर साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। इस उपाय से आपको जल्द राहत मिलेगी।

नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाएं – 100 ग्राम नारियल के तेल में 5 ग्राम कपूर मिलाकर गर्म कर लें। जब तेल ठंडा हो जाए तब इसे स्किन इंफेक्शन की जगह पर लगाएं। कोशिश करें कि लगभग हर दो घंटे बाद यह तेल इंफेक्टेड स्किन पर लगाएं। इस घरेलू उपाय के नियमित इस्तेमाल से कुछ हफ्तों में फर्क दिखना शुरू हो जाता है। अगर आपकी स्किन पर स्किन इंफेक्शन की वजह से दाग-धब्बे आ गए हैं तो इससे वह भी दूर हो सकते हैं।

फायदेमंद है नीम – नीम को एंटी-बैक्टिरियल तत्वों से भरपूर माना जाता है। स्किन इंफेक्शन के मुक्ति पाने के लिए इसे खाया भी जा सकता है और इंफेक्शन की जगह पर नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर लगाने से भी फायदा मिल सकता है। नीम के पेस्ट को रोजाना 3 से 4 घंटे के लिए लगाने से फर्क जल्दी होना शुरू हो सकता है। नीम से स्किन इंफेक्शन बहुत जल्द ठीक होते हैं। इसमें ऐेसे तत्व होते हैं, जिससे त्वचा के रोगों से जल्द छुटकारा मिल जाता है।

Next Stories
1 डायबिटीज के मरीजों के लिए ज्यादा हल्दी दूध पीना हो सकता है घातक, जानें किन चीजों को पीने से करें परहेज
2 पेट फूलने की परेशानी को दूर करने में असरदार हैं ये आसान घरेलू उपाय, जानें
3 फैटी लिवर के मरीजों को अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए ये चीजें, जानिए
आज का राशिफल
X