ताज़ा खबर
 

Skin Care: अगर आपकी त्वचा भी है संवेदनशील, तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Skin Care: संवेदनशील त्वचा वाले लोग अगर कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, तो उनके चेहरे पर लाल निशान और खुजली जैसी समस्याएं होने लगती हैं। जानिये उनसे बचने के उपाय।

skin care, skin care products, healthअगर आपकी त्वचा भी संवेदनशील है, तो ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें (फोटो क्रेडिटः इंडियन एक्सप्रेस)

कुछ लोगों की त्वचा काफी संवेदनशील यानी सेंसिटिव होती है। अलग-अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने के कारण त्वचा पर कभी-कभी लाल निशान या फिर जलन महसूस होने लगती है। किसी भी चीज का प्रभाव अन्य प्रकार की त्वचा के मुकाबले संवेदनशील त्वचा पर बहुत अधिक पड़ता है। इसलिए सेंसिटिव स्किन वालों को अपनी त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। हाल ही में डॉक्टर जुश्या सरीन ने संवेदनशील त्वचा वालों को खास सलाह दी है।

डॉ जुश्या सरीन ने अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा, “सेंसिटिव त्वचा का ध्यान रखने के लिए हमें कुछ स्किनकेयर प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए तथा उनका सुरक्षित ढंग से इस्तेमाल करना चाहिए।” आपकी स्किन की संवेदनशीलता ज्यादा ना बढ़े, इसके लिए आपको बहुत अधिक स्क्रीन केयर प्रोडक्ट्स के उपयोग से बचना चाहिए। यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो आप निश्चित रूप से इस बात से सहमत होंगे की किसी भी नई चीज का इस्तेमाल करने से पहले दो बार सोचना पड़ता है।”

डॉ जुश्या शरीन आगे कहती हैं “त्वचा का संवेदनशील होना काफी निराशाजनक है। त्वचा में जलन पैदा होने के डर से आप नए उत्पादों का उपयोग करने से डरते हैं। ऐसे में आपको इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।”

कठोर स्किनकेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें: संवेदनशील त्वचा वालों को एक्सफोलीएटिंग क्लीनजर के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। डॉ. सरीन का कहना है कि हर दिन एक रासायनिक एक्सफ़ोलीएटर का उपयोग करना बहुत खराब है। क्योंकि यह आपके त्वचा की सुरक्षा करने वाले तत्वों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, उन उत्पादों से बचें, जिनमें रासायनिक रूप में AHA, BHA या ग्लाइकोलिक एसिड शामिल हैं।

क्लीन ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर भरोसा ना करें: आप अपनी सेंसिटिव त्वचा के लिए ऑर्गेनिक उत्पादों पर भरोसा करने लगते है। लेकिन,ये ऐसे तत्व हैं, जिनसे आपको किसी अन्य उत्पाद की तरह ही एलर्जी हो सकती है। ऐसे में इनका ज्यादा इस्तेमाल करने से भी बचना चाहिए।

घर के अंदर भी लगाएं सनस्क्रीन: डॉ सरीन का कहना है कि घर के अंदर रहते हुए भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए वह जस्ता या टाइटेनियम ऑक्साइड युक्त एसपीएफ़ 30 सनस्क्रीन लगाने का सुझाव देती हैं।

 

Next Stories
1 High BP को कंट्रोल करने में कारगर है चुकंदर, इन सब्जियों को खाने से भी होगा लाभ
2 Bad Breath: मुंह की दुर्गंध से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
3 पहले मजाक फिर नजीर
ये पढ़ा क्या?
X