ताज़ा खबर
 

साइनस के दर्द से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Sinus Symptoms: इसके आम लक्षणों में सिरदर्द, चेहरे का सिकुड़ना, साइनस में दर्द, फीवर, कान व दांतों में दर्द, चेहरे में सूजन, गले में खराश और कफ शामिल हैं

sinus, sinusitis, sinus treatment at home, sinus remediesनाक से ब्लॉकेज दूर करने में भाप लेने को बेहद कारगर माना गया है (फोटो- जनसत्ता)

Sinus Home Remedies: मौसम बदलने के साथ ही साइनस के मरीजों की परेशानी बढ़ जाती हैं। इसके कारण होने वाला दर्द कई बार लोगों की समस्याएं बढ़ा देता है। बता दें कि साइनस होने पर मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होती है, साथ ही चेहरे की मांसपेशियों में भी दर्द होता है। इसमें नाक के आसपास के पैसेज में सूजन हो जाती है। आमतौर पर साइनस के 2 प्रकार होते हैं, जिनमें एक्यूट और क्रॉनिक साइनस होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार क्रॉनिक साइनस को ठीक करने के लिए जहां एंटी-बायोटिक्स की जरूरत होती है, वहीं एक्यूट साइनस का इलाज घर पर भी किया जा सकता है।

क्या हैं साइनस के लक्षण: साइनस इंफेक्शन धूल-एलर्जी या फिर किसी केमिकल के संपर्क में आने से बढ़ जाता है। इसके आम लक्षणों में सिरदर्द, चेहरे का सिकुड़ना, साइनस में दर्द, फीवर, कान व दांतों में दर्द, चेहरे में सूजन, गले में खराश और कफ शामिल हैं। अगर किसी व्यक्ति को खुद में ये लक्षण दिखाई देते हैं तो उन्हें तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए क्योंकि इस परेशानी को फिजिकली जांच के जरिये ही बताया जा सकता है।

किन चीजों से बढ़ जाती है परेशानी: हालांकि, इस परेशानी को दूर करने के घरेलू उपाय हैं, मगर ये जानना बेहद जरूरी है कि साइनस की परेशानी किस स्थिति में बढ़ जाती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि तला-भुना खाना, चावल, मसाले, दही और ठंडे पेय पदार्थों को पीने से साइनस के लक्षण दिख सकते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग मौसम बदलते ही इस परेशानी की चपेट में आ जाते हैं उन्हें अपनी डाइट में विटामिन ए से भरपूर भोजन को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा, कुछ दूसरे घरेलू उपायों की मदद से भी इस समस्या को कम करने में मदद मिलेगी, आइए जानते हैं –

खूब पीयें पानी: साइनस के मरीजों का शरीर हरसमय हाइड्रेटेड रहना चाहिए। तरल पदार्थ नाक व छाती में जमा म्यूकस को पतला करने का काम करता है जिससे नेजल पैसेज को आराम मिलता है।

सूप पीने से मिलेगा आराम: गर्म सूप पीने से कंजेशन को कम करने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद स्वास्थ्यवर्धक सामग्री साइनसाइटिस को दूर करने में मददगार हैं।

स्टीम लें: नाक से ब्लॉकेज दूर करने में भाप लेने को बेहद कारगर माना गया है। आप चाहें तो इसमें यूकैलिप्टस ऑयल की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं।

Next Stories
1 बढ़ते ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें पोटैशियम युक्त ये फूड्स, जानिये
2 हाइट बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं ये फूड्स, जानें लंबाई बढ़ाने के घरेलू उपाय
3 कौन-से फल-सब्जियों को खाने से काबू में रहेगा यूरिक एसिड? जानें मरीजों के लिए डाइट टिप्स
ये पढ़ा क्या?
X