क्या बदलते मौसम के कारण साइनस से हो रही है परेशानी? इन घरेलू उपचारों का करें इस्तेमाल

साइनस के मरीज खुद को स्वस्थ और हेल्दी रखने के लिए दवाइयों के इस्तेमाल के साथ-साथ घरेलू उपाय की भी मदद ले सकते हैं। आइए जानते हैं किन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल आपके लिए बेहतर होगा।

Sinus Infection, home remedies for sinus congestion, home remedies for sinus headache, how to cure sinus permanently at home, nasal congestion relief, nasal congestion symptoms, nasal congestion at night, congested nose, nasal congestion causes, how to get rid of a stuffy nose instantly, how to get rid of a sinus headache instantlyसाइनस के मरीजों के लिए घरेलू उपचार

मौसम का बदलाव अपने साथ खांसी, सर्दी, संक्रमण लाता है और साइनसाइटिस को खराब करता है। साइनसाइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें साइनस की लाइनिंग में सूजन आ जाती है। वायरल इंफेक्शन और एलर्जी आमतौर पर साइनसाइटिस का कारण है। सिरदर्द, चेहरे का दर्द, जुकाम और बलगम साइनसाइटिस के सामान्य लक्षण हैं। यदि साइनस की सही देखभाल नहीं की जाएगी तो यह गंभीर हो सकता है। इस समस्या का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जा सकता है, लेकिन एंटीबायोटिक दवाओं का सहारा लेने से पहले कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार हमेशा से बेहतर माना जाता है।

हाइड्रेटेड रहें: बलगम की समस्या को ठीक करने और साइनस के लक्षणों को कम करने के लिए आप हमेशा खुद को हाईड्रेटेड रखें। खूब सारा पानी और जूस आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इसके अलावा एल्कोहल से दूरी बनाकर रखें।

स्टीम: गर्म पानी का स्टीम लेना भी आपके साइनस के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। स्टीम लेने से आपको साइनस के कारण होने वाले दर्द से भी राहत मिलेगी। इसके अलावा आपकी नाक साफ हो जाएगी, जिससे आपको सांस लेने में आसानी होगी।

मसालेदार खाना खाएं: मसालेदार खाना खाने से आपकी नासिका मार्ग बिल्कुल साफ हो जाएगी। इसलिए साइनस के दौरान उसके लक्षणों को कम करने के लिए आप मसालेदार खाना खाएं।

आराम करें: आराम जल्दी ठीक होने के लिए महत्वपूर्ण है। बहुत अधिक परिश्रम करने से सिरदर्द और साइनसाइटिस के अन्य लक्षण खराब हो सकते हैं। अच्छी तरह से सोएं और अपने साइनस इंफेक्शन को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए पर्याप्त आराम करें।

विटामिन-सी लें: साइनस के मरीजों के लिए विटामिन-सी भी फायदेमंद होता है। यह आपको साइनस के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है, साथ ही साइनस इंफ्लेमेशन को कम करता है। इसके अलावा विटामिन-सी सर्दी-जुकाम को भी कम करता है।

स्प्रे का इस्तेमाल करें: साइनस के मरीज नेजल स्प्रे का इस्तेमाल करें जिसमें सॉल्ट वॉटर मौजूद हो। यह नाक मार्ग को नम रखने में मदद करता है, बलगम कम करता है और सूजन का भी इलाज करता है। कुछ स्प्रेज़, जैसे कि अफरीन, केवल अधिकतम तीन दिनों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

(और Health News पढ़ें)

Next Stories
1 शीशम की पत्तियों से जुड़ सकती हैं हड्डियां
2 Ginger Research Fact: सर्दी-जुकाम ही नहीं, और भी गंभीर बीमारियों की दवा है अदरक
3 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है भिंडी, जानिए अन्य फायदे
यह पढ़ा क्या?
X