ताज़ा खबर
 

बहुत ज्यादा पसीना आने की शिकायत को इन घरेलू उपचारों से कर सकते हैं दूर

How to get rid of sweating: पसीना आने की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपचारों की मदद से इस समस्या से निजात पा सकते हैं। विटामिन-ई पसीना होने की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है।

पसीने को कम करने के लिए उपाय (Source: Dreamstime)

Remedies for sweating: पसीना एक जटिल इंटरफेस के कारण होता है, जिसमें एस्ट्रोजेन का स्तर, हाइपोथैलेमस(शरीर के तापमान को नियंत्रित करने वाला मस्तिष्क क्षेत्र), नॉरपेनेफ्रिन(एक महत्वपूर्ण ब्रेन केमिकल), शरीर की पसीने वाली ग्रंथियां और रक्त वाहिकाओं और मस्तिष्क के विशेष रिसेप्टर्स शामिल होता है। मेनोपॉज, स्लिप एपनिया, फ्लू और इंफेक्शन इसके मुख्य कारणों में से एक है। अत्यधिक कैफिन, मसालेदार खाना और एसिडिक फूड के सेवन से भी पसीना होने की समस्या होती है। शरीर में मिनरल, कैल्शियम और मैग्निशियम की कमी की वजह से भी यह समस्या होती है। लेकिन कुछ घरेलू उपचार होते हैं जिनकी मदद से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

अलसी का बीच:
अलसी में ओमेगा- फैटी एसिड और फाइबर होता है जो पसीना आने की समस्या से निजात दिलाता है। इसके अलावा यह पसीना को नियंत्रित करने वाले हार्मोन को भी नियंत्रित करता है। अलसी के बीच में पाए जाने वाले तत्व शरीर में उन इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है जिसके कारण पसीना आने की समस्या कम होती है।

विटामिन-ई:
विटामिन-ई पसीना होने की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है। वेजिटेबल ऑयल और नट्स में विटामिन-ई होता है। विटामिन ई 35-40% तक हॉट फ्लैश और नाइट स्वेट को उत्तेजित करता है।

सेब का सिरका:
सेब के सिरका में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो शारीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव को नियंत्रित करता है और रात को पसीना आने की समस्या से निजात दिलाता है।

जिनसेंग(अश्वगंधा):
जिनसेंग सिर दर्द, तनाव और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक बेहतर उपचार होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जिसके कारण यह मेनोपॉज के लक्षणों को कम करता है जिससे पसीना आने की समस्या कम हो जाती है। ये शरीर में एस्ट्रोजेन के स्तर को कम करता है जिससे पसीन आने की समस्या दूर हो जाती है।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बदलते मौसम से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये ड्रिंक्स
2 दिल की खतरनाक बीमारियों को ऐसे कर सकते हैं पता, नई तकनीक पर चल रहा काम
3 शिल्पा शेट्टी बेटे विवान के कम्पलीट न्यूट्रीशन का इस तरह रखती हैं ध्यान
ये पढ़ा क्या?
X