Simple diet and working tips for good health - Jansatta
ताज़ा खबर
 

हेल्दी रहना है तो ध्यान रखें ये बातें, 1-2 नहीं कई बीमारियां रहेंगी दूर

आइए जानते हैं आदमी को हर रोज किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे कि वो बीमारियों का शिकार होने से बच जाए।

अगर आप हर रोज नियमित रुप से अपनी सेहत पर ध्यान दें तो एक-दो नहीं कई बीमारियों से बच सकते हैं।

आजकल हर कोई छोटी-मोटी बीमारियों से परेशान रहता है और इसकी वजह से नियमित रुप से शरीर पर ध्यान ना देना। अगर आप हर रोज नियमित रुप से अपनी सेहत पर ध्यान दें तो एक-दो नहीं कई बीमारियों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं आदमी को हर रोज किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे कि वो बीमारियों का शिकार होने से बच जाए।

ब्रेकफास्ट- सभी बीमारियों की जड़ खाना-पीना ही होती है, खराब खाना या ठीक से ना खाना कई बीमारियों को जन्म देते हैं। इसलिए हमेशा सही तरीके से दिन की तीनों मील लें। इसमें सबसे जरुरी है कि कभी भी ब्रेकफास्ट करना ना भूलें और ब्रेकफास्ट में अधिक से अधिक चीजें खा सकते हैं।

खाने का टाइम टेबल- ये तो हम सब जानते हैं कि भरपूर और पौष्टिक खाना शरीर के लिए लाभदायक होता है, लेकिन आपको बता दें कि पौष्टिक खाना खाने के साथ साथ उसे टाइम पर खाना भी बहुत जरुरी है। सुबह ब्रेकफास्ट के बाद दिन में लंच और रात को सोने से एक-दो घंटे पहले डिनर करना बहुत जरुरी है।

वॉक करें- दिन में आधे घंटे की वॉक आपके शरीर के लिए दवाई से भी ज्यादा काम कर सकती है। इसलिए हर रोज आधे घंटे घूमने की आदत डाल लें, इससे खुद-ब-खुद कई बीमारियां आपसे दूर हो जाएगी।

खूब पानी पीएं- ज्यादा से ज्यादा पानी पीने का मतलब है कि आप कई बीमारियों को शरीर में घुसने से रोक रहे हैं। इससे ना सिर्फ पेट की बीमारियां दूर रहती है जबकि पानी आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। बता दें कि एक स्वस्थ पुरुष को एक दिन में करीब 3 लीटर पीना पीना जरुरी है जबकि एक महिला को दिन में कम से कम ढाई लीटर पानी पीना चाहिए।

READ ALSO: ये हैं बिना कपड़े पहने सोने के चौंकाने वाले फायदे

भरपूर नींद लें- नींद आपके स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा असर डालती है। आवश्यकता के अनुसार नींद नहीं लेने से आपको सिर-दिमाग से जुड़ी कई बीमारियां परेशान कर सकती है। इसलिए पूरे दिन में भरपूर नींद लेनी चाहिए। नींद ना सिर्फ आपकी मानसिक दिक्कतें दूर करती है जबकि यह वजन, ब्लड प्रेशर आदि को नियंत्रित करने में सहायक है।

चलने-बैठने पर दें ध्यान- शरीर के आंतरिक सिस्टम का ध्यान रखने के साथ हमें बाहरी सिस्टम का ध्यान भी रखना चाहिए। इसलिए आपको अपने बैठने-चलने के तरीके पर भी ध्यान देना चाहिए। इसलिए सीधा चलना चाहिए और सीधे बैठकर काम करना चाहिए, जिससे आपको पीठ, जोड़ो में दर्द की शिकायत नहीं होती है।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App