ताज़ा खबर
 

गर्मी में घमौरियों से कच्चा आलू दिला सकता है निजात, जानिए ऐसे ही घरेलू उपचार

Remedies for Prickly Heat: गर्मी में सूरज की तेज किरणों के कारण अधिक पसीना होता है और इस वजह से घमौरी भी होती है। घमौरी की समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपचार बेहतर विकल्प होते हैं।

गर्मियों में घमौरिया के लिए उपाय (Source: Gargi Singh/Indian Express)

Remedies for Prickly Heat: बहुत अधिक गर्मी होने के कारण पसीना होने लगता है और यह एक बहुत बड़ा कारण है जिस वजह से घमौरियों की समस्या होने लगती है। घमौरियों के कारण स्किन रैशेज, लालीपन, खुजली और दर्द होने लगता है। घमौरी अक्सर पीठ, पैर और हाथों पर होते हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इनसे रैशेज कम होने के बजाय बढ़ जाते हैं। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद से इस समस्या को कम कर सकते हैं और घमौरियों के कारण होने वाली समस्या को भी कम कर सकते हैं।

कच्चा आलू:
कच्चे आलू के रस में गुलाब जल मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3 बार करें।

चंदन पाउडर:
एक कटोरी में 1 चम्मच चंदन पाउडर लें और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 20-25 मिनट तक छोड़ दें। अब अच्छी तरह धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा:
बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 4 बार करें।

मुल्तानी मिट्टी:
एक कटोरी में 3-4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस पेस्ट को सप्ताह में 4 बार लगाएं।

नीम की पत्तियां:
नीम की पत्तियों का अच्छी तरह पेस्ट बना लें और उसे प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 5 बार करें।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App