ताज़ा खबर
 

बच्चों को क्यों खिलाना चाहिए चांदी के बर्तन में खाना, जानिए हेल्थ एक्सपर्ट की राय

Benefits for Feeding Kids in Silver Utensils: चांदी के बर्तनों में बच्चों को खाना खिलाने से उनके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। साथ ही इससे बच्चों की इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

kids eating in silver, silver, silver benefitsबच्चों को चांदी के बर्तनों में खाना खिलाने से वह स्वस्थ रह सकते हैं।

Silver Benefits: चांदी को हमेशा से ही शुभ माना जाता है। व्रत-त्योहार हों या शादी सभी शुभ कामों में चांदी का इस्तेमाल इसलिए ही किया जाता है क्योंकि इसे शुभ माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी चांदी को बहुत खास माना जाता है।

जहां एक तरफ ज्योतिष शास्त्र में यह कहा जाता है कि चांदी के बर्तन में खाना खाने से चंद्रमा और शुक्र मजबूत होते हैं वहीं दूसरी ओर विज्ञान का मानना है कि चांदी का इस्तेमाल करने से निरोगी हुआ जा सकता है। कई लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या विज्ञान भी ज्योतिष शास्त्र की तरह यह मानता है कि बच्चों को चांदी के बर्तनों में खाना खिलाना चाहिए?

इस सवाल का जवाब है हां, विज्ञान भी मानता है कि बच्चों को चांदी के बर्तनों में खाना खिलाना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि चांदी के बर्तनों में बच्चों को खाना खिलाने से उनके शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। साथ ही इससे बच्चों की इम्यूनिटी भी बढ़ती है। बताया जाता है कि यह प्रमाणित हो चुका है कि स्वस्थ रहने के लिए बच्चों को चांदी के बर्तनों में खाना खिलाना चाहिए।

जानकारों का मानना है कि बच्चों को रोजाना चांदी के बर्तनों में खाना खिलाने से उन्हें मौसमी बीमारियों से बचाया जा सकता है। कहते हैं कि चांदी एक ठंडी धातु है लेकिन इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं कि यह सर्दियों में होने वाली बीमारियों से भी बच्चों की रक्षा कर सकती है। माना जाता है कि बच्चों को चांदी के गिलास में पानी पिलाने से उनका दिमाग तेज हो सकता है। इसलिए प्राचीन समय में राजाओं के बच्चों को चांदी के बर्तनों में खाना और पानी दिया जाता था।

आयुर्वेद में भी चांदी को बहुत खास माना जाता है। आयुर्वेद कहता है कि चांदी में इस प्रकार के तत्व होते हैं जिनसे मस्तिष्क को मजबूती मिलती है। साथ ही चांदी में रोजाना खाना खाने से मानसिक रोगों से भी बचा जा सकता है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि जिन बच्चों का पढ़ाई में मन नहीं लगता है या जो पढ़ाई में कमजोर हैं उन्हें चांदी के बर्तन में खाना जरूर खाना चाहिए। अगर चांदी के बर्तन में खाना ना खा पाएं तो चांदी की अंगुठी या पेंडेंट को किसी गिलास में डालकर उसका पानी भी पी सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्दियों में मजबूत इम्यूनिटी के लिए रामबाण से कम नहीं जिंक से भरपूर ये फूड्स, जानिये
2 स्किन प्रॉब्लम से परेशान हैं तो डाइट से हटाएं ये फूड आइटम, जल्द हो सकता है असर
3 हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए डेली रूटीन में शामिल करें ये बदलाव, मिल सकता है आराम
यह पढ़ा क्या?
X