ताज़ा खबर
 

पोषण की कमी की ओर इशारा करते हैं शरीर में दिखने वाले ये 5 सामान्य लक्षण

जब हम शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं ले रहे होते हैं तब शरीर कई तरह की प्रतिक्रियाएं जाहिर करता है। ऐसे में शरीर में तमाम तरह के लक्षण दिखाई देते हैं।

nutrition, right diet plan in hindi, signs indicate wrong diet you are taking, how to know if you lack nutrients in hindi, lack of nutrients in hindi, lack of nutrients symptoms in hindi, health news in hindi, lifestyle news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

हमारा शरीर हमसे कई तरह से कम्यूनिकेट करने की कोशिश करता है। शरीर की अंदरूनी तथा अन्य समस्याओं के बारे में वह कई तरह के इशारों की मदद से हमें बताता है। जब हम शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं ले रहे होते हैं तब शरीर कई तरह की प्रतिक्रियाएं जाहिर करता है। ऐसे में शरीर में तमाम तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। इन लक्षणों से हमें पहचानना होता है कि शरीर को किस तरह की समस्या है। आज हम आपको ऐसे ही पांच लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके दिखने का मतलब है कि आप पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व शरीर को नहीं दे पा रहे हैं और आपकी डाइट सही नहीं है। आपमें विटामिन्स, मिनरल्स आदि की कमी है। तो चलिए जानते हैं कि वे लक्षण क्या हैं।

बालों का पतला होना – शरीर में आयरन की कमी से बालों में पतलापन आ जाता है। आयरन शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए जिम्मेदार होता है। यह कोशिकाएं रक्त में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करती हैं। आयरन की कमी से बाल भी पतले होते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट नें हरी पत्तेदार सब्जियों और दालों को शामिल करें। इनकी मदद से शरीर में आयरन की आपूर्ति बढ़ सकेगी।

सांसों से बदबू – जब हमारे शरीर में एनर्जी के लिए ग्लूकोज की कमी हो जाती है तब बॉडी में एकत्रित फैट बर्न होना शुरू होता है। ऐसे में शरीर में कीटोन नाम का का एसिड बनने लगता है। इसी वजह से सांसों से बदबू आने लगती है। जो लोग कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स कम मात्रा में खाते हैं उनके शरीर में कीटोन्स ज्यादा मात्रा में बनते हैं।

कब्ज – पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने से कब्ज की शिकायत होती है। आंतों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी और फाइबर बेहद जरूरी होता है। इसीलिए डॉक्टर्स अक्सर साबुत अनाज, नट्स और फाइबर से भरपूर फूड्स डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं।

मुंह के किनारा कट जाना – मुंह के किनारा कटना भी शरीर में आयरन की कमी का संकेत है। फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से भी ऐसा होता है। इसके उपचार के लिए आप वैसलीन या फिर लिप बाम की मदद ले सकते हैं।

स्किन समस्याएं – स्किन पर मुहांसे या फिर झुर्रियां हो जाना भी इस बात का संकेत करता है कि आप ठीक तरह से भोजन नहीं कर रहे हैं। शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से स्किन संबंधी समस्याएं होती हैं।


Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 मेथी, अदरक और हल्दी के इस्तेमाल से दूर कर सकते हैं साइटिका का दर्द, जानें कैसे
2 हमारे गांव : सिर्फ गर्भावस्था तक सिमटा महिला स्वास्थ्य, पीरियड का संबंध सिर्फ सेनेटरी पैड से नहीं
3 एंटी-बायोटिक्स छोड़िए, लगातार बह रही है नाक तो आजमाइए ये 5 फूड्स
ये पढ़ा क्या?
X