ताज़ा खबर
 

आप शायद ही जानते होंगे, नीम से भी होता है ये बड़ा नुकसान

आपने सुना होगा कि नीम एक आयुर्वेदिक दवाई है, जिससे सेहत को कई फायदे होते हैं। नीम सेहत, स्किन बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

Neem, neem juice, neem juice for health, side effects of neem juice, neem juice harms, neem juice harmful for sex life, sex, sex life, health life, health news,नीम का रस ना केवल स्पर्म को गतिहीन कर सकता है बल्कि 20 सेकंड के अंदर ही 100 फीसदी मानव शुक्राणु को भी खत्म कर सकता है।

आपने सुना होगा कि नीम एक आयुर्वेदिक दवाई है, जिससे सेहत को कई फायदे होते हैं। नीम सेहत, स्किन बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका कडुआ स्‍वाद बहुत से लोगो को खराब लगता है, लेकिन इसके गुणों की वजह से इसे पीना पड़ता है। अगर आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपके लिए नीम एक दवाई का काम करता है और इससे आप कई बीमारियों से दूर रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं नीम के ज्यूस से सिर्फ फायदे ही नहीं होते, बल्कि इससे नुकसान भी होता है। आपको यह जानकर अजीब लगेगा कि नीम के पत्तों का जूस पुरुष प्रजनन क्षमता पर यानि मेल फर्टिलिटी पर प्रभाव डाल सकता है।

जर्नल कान्ट्रसेप्शन में छपे एक रिसर्च के अनुसार, रोजाना 3 मिलीग्राम या इससे ज्यादा नीम के पत्तों का रस पीने से शुक्राणु नष्ट हो सकते हैं। रिसर्च के अनुसार, नीम का रस ना केवल स्पर्म को गतिहीन कर सकता है बल्कि 20 सेकंड के अंदर ही 100 फीसदी मानव शुक्राणु को भी खत्म कर सकता है। हालांकि रिसर्च में ये भी पता चला है कि नीम के पत्तों के रस का स्पर्म की मॉर्फलोजी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। साथ ही बताया गया है कि रोजाना दो मिलीग्राम से भी कम नीम के पत्तों का रस पीना चाहिए।

देखें: जनसत्ता स्पीड न्यूज

अगर आप इसका रस पीने की सोच रहे हैं, तो पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इसके अलावा रोजाना इसका जूस पीने से बचें। वर्ना इससे यौन स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप वजन घटा रहे हैं या डेटोक्स डायट ले रहे हैं, तो इसे पीने से पहले अपने डायटीशियन से सलाह लें। नीम के पत्तों का रस बनाने से पहले उन्हें पानी में भिगोकर जरूर रखें।

हेल्थ से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 जानिए- आपके लिए गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद है या भैंस का दूध
2 ये हैं काले घुटने और कोहनियों को साफ करने के घरेलू नुस्खे
3 अगर दिन में इस वक्त पीते हैं पानी तो बीमारियों के लिए हो जाइए तैयार
ये पढ़ा क्या?
X