scorecardresearch

Fenugreek Seed: मेथी दाना का सेवन इस बीमारी में करता है ज़हर जैसा काम, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Fenugreek Seed side effect: अगर खूनी बवासीर से परेशान हैं तो भूलकर भी मेथी दाना का सेवन नहीं करें।

Fenugreek Seed: मेथी दाना का सेवन इस बीमारी में करता है ज़हर जैसा काम, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान
बादी बवासीर के मरीज मेथी दाना का सेवन कर सकते हैं। ये कब्ज को दूर करेगा और पाइल्स के लक्षणों को कम करेगा। photo-freepik

Fenugreek Seed side effect:मेथी दाना किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला है जिसका सेवन हम खाने का स्वाद बढ़ाने में करते हैं। इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करने वाला मेथी दाना औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से ना सिर्फ मोटापा कंट्रोल होता है बल्कि ये ब्लड शुगर कंट्रोल भी कंट्रोल करता है। पाचन को दुरुस्त करने में, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में, दिल को हेल्दी रखने में, कब्ज से निजात दिलाने में और नींद में सुधार करने में मेंथी दाना बेहद असरदार साबित होता है। महिलाओं के गर्भाश्य से जुड़ें ज्यादातर रोगों को दूर करने में मेथी दाना बेहद असरदार है। मेथी दाना का इस्तेमाल सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही कई बीमारियों में ये ज़हर की तरह भी काम करता है।

योग और आयुर्वेद के जानकार राजीव दीक्षित ने बताया था कि मेथी दाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन कुछ बीमारियों में इसका सेवन ज़हर की तरह असर करता है। पाइल्स एक ऐसी बीमारी है जो बेहद परेशान करती है।

इस बीमारी में मेथी दाना का सेवन ज़हर की तरह असर करता है। मेथी दाना का सेवन करने से पाइल्स के लक्षण बिगड़ सकते हैं इसलिए पाइल्स के मरीजों को इससे परहेज करने की सलाह दी गई है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि पाइल्स के मरीजों के लिए कैसे मेथी दाना का सेवन नुकसान पहुंचाता है।

मेथी दाना कैसे पाइल्स के मरीजों की मुश्किल बढ़ा सकता है?

जिन लोगों को खूनी बवासीर (Bleeding Piles) है वो मेथी दाना का सेवन करने से परहेज करें। अगर बादी बवासीर है तो आप मेथी दाना का सेवन कर सकते हैं। बादी बवासीर में गुदा में सुजन, दर्द व मस्सों का फूलना आदि लक्षण होते हैं। मेथी दाना का इस्तेमाल गर्म करके नहीं करें। बल्कि पानी में भीगोकर करें।

मेथी में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सेलेनियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण मौजूद होते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। इसका सेवन करने से बादी बवासीर के लक्षणों को कंट्रोल किया जा सकता है। मेथी दाना का सेवन करने से कब्ज से निजात मिलती है जो पाइल में राहत देता है।

बादी बवासीर के मरीज मेथी का सेवन कैसे करें:

बादी बवासीर की बीमारी में मेथी का सेवन करने के लिए मेथी दाने को रात में पानी में भिगो दें और अगली सुबह मेथी दाने को छानकर उसके पानी का सेवन करें। आप मेथी दाना को चबाकर भी खा सकते हैं। याद रखें कि मेथी दाना का सेवन उबाल कर नहीं करें।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 17-11-2022 at 01:32:43 pm
अपडेट