ताज़ा खबर
 

कई फायदों के साथ नुकसान भी करता है नींबू पानी, ज्यादा सेवन से हो सकती है ये दिक्कतें

आइए जानते हैं नींबू पानी के अधिक सेवन से शरीर को क्या क्या नुकसान हो सकता है...

लेकिन क्या आप जानते हैं अगर नींबू पानी का अधिक मात्रा में सेवन कर लिया जाए तो यह आपके लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है।

यह तो आपने सुना या पढ़ा ही होगा कि नींबू पानी से आपकी शरीर की कई दिक्कतें दूर हो सकती है और यह बात सही बात भी है। लेकिन क्या आप जानते हैं अगर नींबू पानी का अधिक मात्रा में सेवन कर लिया जाए तो यह आपके लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है। नींबू में मौजूद एसिड आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं नींबू पानी के अधिक सेवन से शरीर को क्या क्या नुकसान हो सकता है…

दांतो के लिए खतरनाक- नींबू पानी वैसे तो शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन इसमें एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है। नींबू में नींबू में सिट्रस एसिड होता है जो कि आपके दांतो को नुकसान पहुंचाता है क्योंकि इससे दांत बहुत अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। साथ ही सिट्रस एसिड के प्रभाव से दांतों की सबसे बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है। जिससे कुछ भी ठंडा या गर्म खाने या पीने पर दांतों में झनझनाहट होने लग जाती है।

सीने में दर्द की समस्या- नींबू पेट के लिए भले ही लाभदायक हो लेकिन यह आपके सीने और पेट को भी नुकसान पहुंचाता है। नींबू के अधिक सेवन से सीने में जलन और सीने में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। अगर आपको एसिडिटी की दिक्कत है तो आपको नींबू का इस्तेमाल कम कर देना चाहिए क्योंकि इससे सीने में दिक्कत और अल्सर होने का खतरा बढ़ जाता है।

पेट हो सकता है खराब- ज्यादा नींबू पानी के सेवन से आपका पेट भी खराब हो सकता है, क्योंकि नींबू से बहुत अधिक एसिड शरीर में पहुंचता है और यह आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। साथ ही इससे श्लेष्मा झिल्लियों पर असर पड़ता है और पेट दर्द की शिकायत होने लगती है। इसलिए कम मात्रा में नींबू पानी पीएं जो आपके शरीर के लिए बहुत अधिक फायदा करेगा।

पथरी होने का खतरा- नींबू में सिट्रस एसिड के अलावा ऑक्सलेट की भी पर्याप्त मात्रा होती है। नींबू पानी का ज्यादा सेवन करने से ये क्रिसटल के रूप में शरीर में जमा हो जाता है, जिससे किडनी स्टोन होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि सही मात्रा में नींबू पानी पीने से नुकसान नहीं होते हैं।

बार-बार पेशाब आना- नींबू पानी पीने से बार-बार पेशाब आती है, जिससे बॉडी में डीहाइड्रेशन हो सकता है। इसलिए अगर आप नींबू पानी पीना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा सादा पानी पिएं। इससे आपको पानी की कमी भी हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App