ताज़ा खबर
 

एक्टर्स की तरह बॉडी बनाने के लिए अपनी सेहत से खिलवाड़ तो नहीं कर रहे आप?

बॉलीवुड-हॉलीवुड एक्टर्स की सिक्स पैक बॉडी देखकर तमाम युवा उनकी तरह शरीर बनाने की ओर बढ़ते हैं। इसके लिए वह अपनी डाइट में सुधार लाने या हेल्दी एक्सरसाइज से इतर जल्द से जल्द शरीर में बदलाव लाने के लिए कृत्रिम तरीकों का सहारा लेने लगते हैं।

चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है

बॉलीवुड-हॉलीवुड एक्टर्स की सिक्स पैक बॉडी देखकर तमाम युवा उनकी तरह शरीर बनाने की ओर बढ़ते हैं। इसके लिए वह अपनी डाइट में सुधार लाने या हेल्दी एक्सरसाइज से इतर जल्द से जल्द शरीर में बदलाव लाने के लिए कृत्रिम तरीकों का सहारा लेने लगते हैं। ऐसे में वे हाईप्रोटीन, स्टेरॉयड तथा हार्मोन्स के इंजेक्शन लेने जैसे उपायों की ओर बढ़ते हैं। तमाम परीक्षणों और विश्लेषणों से पता चला है कि ऐसा करने से कई युवा किडनी फेल होने के शिकार बन रहे हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि सलमान औऱ ऋतिक जैसी बॉडी की चाह में बहुत से युवा जिम जाकर एक खास तरह का एक्सरसाइज करते हैं तथा स्टेरॉयड और हाई प्रोटीन्स का सेवन करते हैं। इससे उनकी किडनी में खराबी की समस्या सामने आ रही है।

अगर आप भी अपने शरीर को फिल्मी सितारों की तरह बनाने की चाह में ऐसे तरीकों का सहारा ले रहे हैं तो जान लें कि ये आपके शरीर को किस तरह नुकसान पहुंचा रहे हैं।

स्टेरॉयड के नुकसान – हमारे शरीर का कोई ऐसा हिस्सा नहीं है जो स्टेरॉयड के इस्तेमाल से प्रभावित न होता हो। अक्सर डॉक्टर्स इसे लेने की सलाह नहीं देते। स्टेरॉयड की वजह से आपके हार्मोन्स सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है। इससे पुरुषों में नपुंसकता, गंजापन, महिलाओं में आवाज भारी हो जाने, क्लिट के बड़े हो जाने जैसी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा दिल का दौरा पड़ने, लीवर को नुकसान पहुंचने और त्वचा संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हाई प्रोटीन डाइट लेना – जिम जाने वाले लोग अक्सर यह सोचते है कि उन्हें अपनी डाइट में ज्यादा प्रोटीन की जरूरत होती है लेकिन जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेने से बॉडी पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए दिनभर में अपने प्रतिकिलो वजन के हिसाब से 1.50 ग्राम प्रोटीन पर्याप्त होती है। इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि जिम के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। जबकि सच्चाई है कि जिम करने के 15 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए। इसके बाद भी अगर पानी न पिया जाए तो डिहाइड्रेशन हो सकता है और थकान बढ़ सकती है।

कार्बोहाइड्रेट डाइट न लेना – डाइट में कार्बोहाइड्रेट जैसे आलू, केला, अनाज, हरी पत्तेदार सब्जियां न लेने से एनर्जी लेवल कम हो जाता है। इससे कमजोरी और थकान की प्रॉबल्म हो सकती है। डाइट में हैल्दी फैट बादाम, अखरोट, नारियल तेल न लेने से डिप्रैशन और इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App