ताज़ा खबर
 

गहरी नींद लेनी है तो कभी भी सोने से पहले ना करें ये काम

हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बता रहे हैं जो कि आपको कभी भी सोने से पहले नहीं करने चाहिए।

Author September 1, 2016 12:36 PM
हर कोई चाहता है कि उसे रात को बिना किसी दिक्कत के गहरी नींद आए, लेकिन कई बार कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे कि आपको सुकून भरी नींद नहीं आ पाती है।

हर कोई चाहता है कि उसे रात को बिना किसी दिक्कत के गहरी नींद आए, लेकिन कई बार कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे कि आपको सुकून भरी नींद नहीं आ पाती है। इन गलतियों से आप अनजान रहते हैं और नींद ना आने की शिकायत करते रहते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बता रहे हैं जो कि आपको कभी भी सोने से पहले नहीं करने चाहिए।

एक्सरसाइज ना करें: हरकोई जानता है कि एक्सरसाइज शरीर के लिए फायदेमंद होती है और यह आपको सूकून भरी नींद दिलाने में भी मदद करती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप सोने से ठीक पहले एक्सरसाइज करते हैं तो यह आपकी नींद के लिए दिक्कत भी खड़ी कर सकती है। क्योंकि एक्सरसाइज से आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है और उससे आपको सोने में दिक्कत आती है। इसलिए कभी भी सोने से पहले एक्सरसाइज ना करें।

टीवी ना देखें: अक्सर आप लोग सोने से पहले मोबाइल में व्यस्त रहते हैं या फिर देर रात तक टीवी देखते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि मोबाइल और टीवी की तेज लाइट मेलाटोनिन के विकास में बाधा बन जाती है। आपको बता दें कि मेलाटोनिन एक ऐसा हार्मोन है जो नींद लाने में मदद करता है। इसलिए सोने से ठीक पहले कभी भी फोन या  टीवी का इस्तेमाल ना करें।

ज्यादा तरल पदार्थ ना लें: सोने से ठीक पहले ज्यादा तरल पदार्थ लेना भी आपकी गहरी नींद के लिए परेशानी खड़ा कर सकता है। क्योंकि सोने से पहले ज्यादा शराब या कोई और तरल पदार्थ पीने से रात को आपकी नींद कई बार खुल सकती है, साथ ही आपको पेशाब के लिए भी जागना पड़ सकता है। इसलिए कभी भी सोने से ठीक पहले ज्यादा तरल पदार्थ ना लें।

देर रात तक काम ना करें: कभी कभी ज्यादा काम होने की वजह से आपको देर रात तक भी काम करना पड़ता है, लेकिन यह आपकी नींद के लिए नुकसानदायक है। अगर आप कभी भी सोने से ठीक पहले तक अपने ऑफिस या और कोई काम ना करें। इससे दिमाग पर जोर पड़ता है और तनाव बना रहता है, जिससे कि आप गहरी नींद लेने से वंचित रह जाते हैं।

झगड़े के बाद सोने की कोशिश ना करें: कभी भी किसी से झगड़ा होने के बाद या किसी भी बात को लेकर तनाव होने पर सोने की कोशिश ना करें। हमेशा ठंडे दिमाग के साथ सोने जाएं, जिससे आपको गहरी नींद आएगी। इसके लिए आप सोने से पहले अपने पालतू कुत्ते के साथ खेल सकते हैं या फिर अच्छी किताब पढ़कर सो सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App