ताज़ा खबर
 

इन घरेलू उपायों को अपनाकर मच्छरों से पा सकते हैं छुटकारा

मच्छरों के काटने से कई बीमारियां फैलती हैं। कुछ घरेलू उपायों का प्रयोग कर इन बीमारियों से बच सकते हैं।

kill mosquito, how to kill msoquito with natural ways, how to kill msoquito, msoquito killing tips, protection from msoquito, kill mosquito ways in hindi, how to kill mosquito with natural ways in hindi, health tips, health tips in hindi, jansattaयह प्रतीक के तौर पर लिया गया चित्र है

गर्मी आने से घर में मच्छरों की संख्या बढ़ने लगती है। कई बार बाजार में मौजूद केमिकल वाले स्प्रे भी काम नहीं आते। बारिश के मौसम में तो यह कई बीमारियां फैलाते हैं। मच्छरों की वजह से कई घातक बीमारियां भी फैल जाती हैं। मच्छरों को मारने के लिए जहां सरकार मोहल्लों और रिहायशी इलाकों में स्प्रे वगैरहा करवाती है, वहीं हम खुद भी कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इनसे छुटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं, कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय, जिन्हें अपनाकर आप मच्छर भगा सकते हैं।

नीम का तेल- नीम कई मायनों में लाभदायक होता है। यह एक मच्छर नाशक भी है, इसके साथ नारियल तेल मिला कर शरीर पर रगड़ने से आठ घंटे तक मच्छरों से बचा जा सकता है। यह तेल शरीर पर एक ऐसी गंध छोड़ता है जो मच्छरों को दूर रखती है।

कपूर- यह एक नेचुरल उपाय है जिससे मच्छरों से बचा जा सकता है। कमरे में कपूर जलाएं और सभी दरवाजे बंद कर दें। थोड़ी ही देर में मच्छरों से छुटकारा मिल जायेगा।

तुलसी- एक रिसर्च के अनुसार तुलसी मच्छर के लार्वा को मारने में सबसे तेज काम करती है। मच्छरों के घर में प्रवेश को रोकने के लिए खिड़की और दरवाजे के पास एक तुलसी का पौधा रख सकते हैं।

लहसुन- यह एक बदबूदार पर कामगार तरीका है। इसकी तीखी गंध मच्छर को घर में घुसने से रोकती है। लहसुन का स्प्रे बनाकर आप शाम के समय घर में छिड़क दें इससे मच्छर घर में नहीं आयेंगे।

पुदीना- पुदीने की पत्तियों के रस का छिड़काव करने से मच्छर दूर भागते हैं। इसे शरीर पर लगाने से बदबू भी नहीं आती।

नींबू और नीलगिरी का तेल- अगर आपका मच्छर भगाने वाला स्प्रे खत्म हो गया है तो उसमें नींबू का रस और नीलगिरी का तेल भरकर छिड़काव करें और साथ ही इस रस को आप शरीर पर भी लगा सकते हैं।

लैवेंडर- यह सिर्फ एक खुशबूदार ही नहीं, एक शानदार तरीका भी है मच्छरों से बचने का। इस फूल की खुशबू अक्सर मच्छरों के लिए बहुत तेज़ होती है और वो काट नहीं पाते। इसके लिए लैवेंडर के तेल को एक कमरे में नेचुरल फ्रेशनर के रूप में छिड़कें या अपनी क्रीम में मिक्स करके शरीर पर भी लगा सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गर्मियों में बाहर निकलने का है प्लान तो इन बातों का रखें खास ख्याल
2 World No Tobacco Day 2017: ये 10 टिप्स अपनाकर आप छोड़ सकते हैं स्मोकिंग
3 गर्मियों में इन जूस के जरिए पूरी करें शरीर में पानी की कमी, नहीं होगी कोई समस्या
यह पढ़ा क्या?
X