ताज़ा खबर
 

वैज्ञानिकों का दावा- बिना डाइटिंग-एक्सरसाइज इस एक गोली से कम होगा वजन

वजन कम करने के लिए और मोटापे की समस्या से बचने के लिए वैज्ञानिकों ने एक ड्रग बनाया है जिनका सेवन करने से आसानी से वजन कम होता है और इस दवा का सेवन करते वक्त डाइटिंग करने की भी जरूरत नहीं होती है।

Author Published on: December 13, 2018 4:31 PM
मोटापा कम करने के लिए इस ड्रग का सेवन करें

मोटापा एक पब्लिक हेल्थ प्रॉब्लेम है और इस समस्या से पूरे देश भर के लोग ग्रसित है। मोटापा के कारण कई स्वास्थ्य समस्या भी हो जाती है जैसे- हृदय रोग, डायबीटिज और ब्लड प्रेशर। एक शोध के अनुसार अमेरिका में 40 प्रतिशत वयस्क मोटापे के शिकार हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास के एक वैज्ञानिकों ने वेट लॉस ड्रग बनाया है जो उनलोगों के लिए है जो मोटापे से ग्रसित हैं। बायोकेमिकल फार्माकोलोजी के एक शोध के अनुसार यह ड्रग बिना भूख को दबाए हुए आपके फैट को आसानी से बर्न करने में मदद करता है।

यह ड्रग सेलुलर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जो व्हाइट फैट सेल्स से जुड़ा होता है। इस फैट सेल्स का आकार 10 दिन में लगभग 30 प्रतिशत तक सिकुड़ जाता है। इस ड्रग का सेवन करने के दौरान भूख कम नहीं होती है तो इस बात को ना समझे की इस ड्रग का सेवन करने से शरीर का वसा बर्न हो रहा है।

वरिष्ठ अध्ययन लेखक स्टेनली वाटोविच ने बताया है कि इस प्रकार के वजन कम और मोटापा घटाने वाली दवाइयों का सेवन करने से हृदय रोग और टाइप 2 मधुमेह जैसी स्वास्थ्य समस्याएं कम होती हैं। हार्वर्ड द्वारा हाल के शोध के मुताबिक, अमेरिकी के ज्यादातर बच्चे 35 साल की उम्र में मोटापे से ग्रस्त होते हैं, वर्तमान में लगभग 40 प्रतिशत अमेरिकी वयस्क मोटापे से ग्रस्त हैं।

इस ड्रग का सेवन करने से शरीर के फैट सेल्स का विकास रूक जाता है और प्रोटीन ऊर्जा में बदल जाता है जिससे मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 प्रियंका की मां मधु चोपड़ा दे रही हैं शादी के तनाव को दूर करने के टिप्स
2 40 के बाद महिलाओं को करवा लेने चाहिए ये 6 टेस्ट, लापरवाही पड़ सकती है भारी
3 उबले अंडे खाने से भी घट सकता है वजन, डाइट में इतने कर सकते हैं शामिल