ताज़ा खबर
 

Health News: ठंड के कारण हो रही है सर्दी, खांसी और वायरल की समस्या, ये 11 घरेलु इलाज आएंगें आपके काम

Health News, sardi khansi: इससे बच्चे या वे लोग ज्यादा परेशान रहते हैं जिनकी प्रतिरोधी (इम्युनिटी) क्षमता कम होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे खांसी-सर्दी फुर्र हो जाएगी।

Author Updated: December 10, 2019 11:22 AM
Health news: सर्दी में यह समस्या और बढ़ जाती है।

Weather News, Health News in Hindi, Hot Water News: मौसम बदलते ही ज्यादातर लोग खांसी-सर्दी (sardi khansi) की चपेट में आ जाते हैं। वहीं सर्दी में यह समस्या और बढ़ जाती है। बढ़ती ठंड अपने साथ खांसी सर्दी, जुकाम और फ्लू लेकर आता है। डॉक्टरों की मानें तो सर्दी-जुकाम, गले में दर्द या खांसी की ये समस्याएं बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन, एलर्जी या साइनस के कारण होते हैं। वहीं इससे बच्चे या वे लोग ज्यादा परेशान रहते हैं जिनकी प्रतिरोधी (इम्युनिटी) क्षमता कम होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे खांसी-सर्दी फुर्र हो जाएगी।

1- अदरक वाली चाय (Ginger Tea)
सर्दी के मौसम में चाय की चुस्की का अपना ही मजा है। वहीं सर्दी व खांसी होने पर चाय में अदरक, तुलसी और काली मिर्च मिला कर पीने से बहुत आराम मिलता है। इसके अलावा अदरक के टुकड़े को पानी में उबाल कर पीना भी अच्छा होता है। कई शोध इस बात को प्रमाणिक करते हैं कि अदरक शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाता है, जिसे आप कम बीमार पड़ते हैं।

2- दूध में तुलसी (Tulsi Milk)
एक गिलास दूध में एक चम्मच चीनी, तुलसी की कुछ पत्तियां, अदरक और हल्दी डालकर अच्छी तरह पकाएं। जब दूध एक गिलास से एक कप हो जाए तो उसे चाय की तरह चुस्की लेकर पीएं। इससे कफ ढीला होता है जिससे गले में दर्द और खरास में आराम पहुंचता है।।

3- शहद और सितोपलादि चूर्ण (Honey Treatment)
शहद खांसी दूर करने में काफी सहायक है। शहद में एंटीबैक्टिरियल और एंटीमाइक्रोबाइल गुण मौजूद होता है। अगर आप कई दिनों से खांसी और सर्दी से परेशान है तो एक चम्मच शहद में दो सितोपलादि चूर्ण मिलाकर सुबह-शाम लें। शहद में अदरक का अर्क मिलाकर खाने से भी खांसी में आराम मिलता है।

4- तुलसी और लौंग (Basil and clove)
खांसी में तुलसी की पांच से छह पत्तियों के साथ दो लौंग, एक इलाइची, शहद या गुड़ को मिलाकर खाने से खांसी में राहत मिलती है। इतना ही नहीं सुबह के समय तुलसी के तीन-चार पत्तों को खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है।

5- गर्म पानी के गरारे (Hot water)
खांसी या गले में खरास होने पर गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से गले को आराम मिलता है। वहीं गले में दर्द या खरास होने पर गुनगुना पानी पीना से भी गले में जमा कफ खुलता है और अच्छा महसूस करते हैं। दिनभर में कम से कम तीन बार गरारे करें।

6- अदरक और तुलसी (Ginger and Basil)
अदरक के रस या अदरक को तुलसी की पत्तियों के साथ सेवन करें,आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते है। अगर आपको सुरसुरी खांसी हैं या फिर खांसी रूकने का नाम ही नहीं ले रही है तो अदरक के छोटे से टुकड़े को मुंह में दबा कर रखें, ऐसा करने से खांसी रूक जाती है।

7- गुनगुने पानी का सेवन (Luke water)
सर्दी में पीने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। अगर गर्म पानी से आपकी प्यास नहीं मिटती तो पानी को गर्म कर ठंडा कर पीएं। गर्म पानी से सर्दी में आराम मिलता है वहीं इसका एक बड़ा फायदा यह है कि इससे आपकी अतिरिक्त चर्बी कम होती है।

8- काली मिर्च (pepper)
अगर खांसी के साथ बलगम भी है तो आधा चम्मच काली मिर्च को देसी घी के साथ मिलाकर खाएं। इससे खांसी में राहत मिलती है।

9- हल्दी वाला दूध (turmeric milk)
हल्दी वाला दूध सर्दी-जुकाम में फायदेमंद होता है। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं, जो संक्रमण से लड़ते है। रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आराम मिलता है। हल्दी मिले दूध से खांसी और जुकाम के कारण होने वाले बदन दर्द में भी आराम पहुंचता है।

10- भाप (स्टीम) लेना (Steam treatment)
कफ से गला और नाक बंद होने पर भाप या स्टीम जरूर लें। इससे सर्दी-जुकाम एवं खांसी में तुरंत राहत मिलता है। भाप लेने के लिए एक पतली में पानी तेज गर्म करें फिर उसमें विक्स डालें और अपने चेहरे को पतीले से एक निश्चित दूरी पर रखते हुए तौलिया ओढ़कर अंदर की ओर सांस लें। दिन में दो से तीन स्टीम लें।

11- विटामिन सी का सेवन (Vitamin C Food)
विटामिन सी रोग प्रतिरोधकता बढ़ाती है, इसलिए इस मौसम में विटामिन सी युक्त फल जैसे कि संतरा, नींबू, ब्रोकली और किवी को खाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 Health News: डाइबिटीज वाले भी खा सकते हैं केला? नहीं बढ़ता वजन…
2 Lata Mangeshkar Health Update: लता मंगेशकर अभी भी मुंबई के ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल में, जानिए किस बीमारी से हुईं थीं एडमिट
3 Health News: मेथी कोलेस्ट्रॉल को करती है कंट्रोल, जानिए इसके और स्वास्थ्य लाभ
ये पढ़ा क्या?
X