ताज़ा खबर
 

सारा अली खान भी हैं इस बेहद आम बीमारी का शिकार, ये फल और सब्जियां दिला सकते हैं राहत

क्या आपको भी सारा अली खान की तरह पॉलीसिस्ट्रिक ओवरियन सिंड्रोम की समस्या है? अगर हां, तो इन फूड्स को जल्द से जल्द अपने डाइट में जरूर शामिल करें, इससे आपको फर्क जल्द नजर आएगा।

सारा अली खान (Source: Sara Ali Khan/@saraalikhan95)

विद्या बालन और सारा अली खान दोनों बॉलीवुड की फेमस अभिनेत्रियां हैं और दोनों पॉलीसिस्ट्रिक ओवरियन सिंड्रोम (PCOs) से जूझ रही हैं। हालांकि महिलाओं के बीच यह बीमारी काफी आम है और सही ट्रीटमेंट और स्वस्थ खान-पान से इसे ठीक किया जा सकता है। यह एक हार्मोनल डिसऑर्डर है जिसमें ओवरी में बाहर की तरफ एक छोटी सिस्ट हो जाती है। हार्मोन के असंतुलित हो जाने की वजह से महिलाओं को कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से ग्रसित हो जाती हैं। जो महिलाएं पीसीओएस से ग्रसित होती हैं उनके शरीर में पुरुष हार्मोन (एंड्रोजन) का उत्पादन अधिक मात्रा में होने लगता है। जिसकी वजह अनियमित पीरियड्स, मुंहासों जैसे कई लक्षण दिखने लगते हैं। लेकिन कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन करने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

पालक:
पीसीओएस से ग्रसित महिलाओं को हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। पालक विटामिन ए, सी और बी6 का स्त्रोत होते हैं जो शरीर से सूजन कम करने में मदद करते हैं।

दालचीनी:
दालचीनी शरीर में इंसुलिन को संतुलित बनाने में मदद करता है। इसके लिए रोजाना एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर को पानी मों मिलाकर पिएं।

मछली:
मछली प्रोटीन के साथ फैटी एसिड का बहुत अच्छा स्त्रोत होती है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे एसेंशियल एसिड होते हैं जो हार्मोन्स को संतुलित करने में मदद करते हैं।

बीज और मेवे:
पीसीओएस से ग्रसित महिलाओं को अपने आहार में हेल्थी फैट, सूखे मेवे शामिल करने चाहिए। इनमें उच्च मात्रा में प्रोटीन होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

ब्रोकली:
ब्रोकली में उच्च मात्रा में कैल्शियम होता है। इसके साथ ही इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में होती है जो महिलाओं को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App