X

करेंसी नोटों से भी हो सकता है गंभीर बीमारियों का खतरा

शोधकर्ताओं ने पाया है कि, करेंसी नोटों में दर्जनों सूक्ष्मजीव होते हैं, जो तपेदिक, अल्सर और डाइसेंटरी सहित अन्‍य कई गंभीर बीमारियों का संक्रमण फैलाने में मदद करते हैं।

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के बजाए अपने पास करेंसी रखते हैं तो यह शरीर में कई तरह की बीमारी को न्यौता हो सकता है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि कई स्टडी में पाया गया है। तकरीबन तीन स्टडी में यह पाया गया है कि करेंसी नोटों से कई तरह की गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ सकता है। इनमें टीबी, अल्‍सर, तपेदिक और डाइसेंटरी जैसी गंभीर बीमारियां शामिल हैं। इन स्टडी के आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि कुछ लोगों इससे कैशलेस होने की एक और वजह जरूर मिल गई होगी।

दरअसल, साल 2016 में भी इस बात को कहा गया था। 2016 में तिरुनेलवेली मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभाग जर्नल ऑफ करंटल माइक्रोबायोलॉजी एंड एप्लाइड साइंसेज में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया था कि 120 करेंसी नोटों का 86.4% टेस्ट किया गया था, जो रोगियों के कारण दूषित हो गए थे। इनमें क्लेब्बिएला निमोनिया, ई कोली, स्टाफिलोकोकस ऑरियस बीमारियां शामिल थीं। बता दें कि इन नोटों को डॉक्टर, बैंक, लोकर मार्केट, कसाई, छात्र और गृहिणी जैसे लोगों से इक्ट्ठा करने शोध में शामिल किया गया था। इनमें डॉक्टर के पास लिए गए नोट भी संक्रमित पाए गए थे।

वहीं एक दूसरी रिपोर्ट में शोधकर्ताओं ने बताया है कि, करेंसी नोटों में दर्जनों सूक्ष्मजीव होते हैं, जो तपेदिक, अल्सर और डाइसेंटरी सहित अन्‍य कई गंभीर बीमारियों का संक्रमण फैलाने में मदद करते हैं। वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के शीर्ष रैंकिंग संस्थानों में से एक जीनोमिक्स और इंटीग्रेटिव बायोलॉजी संस्थान (आईजीआईबी) के वैज्ञानिकों ने एक अध्‍ययन में पाया कि मुद्रा नोटों पर कम से कम 78 रोगों के सूक्ष्म जीवों के डीएनए और पदचिह्न मौजूद थे। हालांकि इनमें से अधिकतर जीव कवक पाए गए थे, पर इनमें से कुछ बैक्‍टीरिया रोगों के प्रसार में बड़ी भूमिका अदा करते हैं।

 

इसके अलावा कर्नाटक के दावणगेरे में इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एडवांस्ड रिसर्च की स्टडी रिपोर्ट के आधार पर शोधकर्ताओं का कहना है कि 58 प्रतिशत बैंक नोटों ने संक्रमण फैलाने में मदद करते हैं। इस स्टडी के लिए भी अलग-अलग जगहों से सौ करेंसी नोट इक्ट्ठा किए गए थे जिनमें 100, 50, 20 और 10 रुपये के करेंसी नोट शामिल थे।

Outbrain
Show comments