ताज़ा खबर
 

सर्दी के मौसम में बुखार की समस्या आम, इन 4 घरेलू उपायों से पाएं इससे छुटकारा

Fever Home Remedies: ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी, वायरल और फ्लू के लक्षण अधिक दिखाई देने लगते हैं

Viral Infection, flu, Influenza, fever, cold and cough, fever remediesइस परेशानी से निजात पाने के लिए बदलते मौसम में इन उपायों को किया जा सकता है

Home Remedies for Fever: बुखार में लोग न केवल बॉडी पेन से परेशान होते हैं, बल्कि उनके शरीर में ऊर्जा की भी कमी हो जाती है। इससे पूरे समय थकान महसूस होता है। इतना ही नहीं, फीवर की वजह से लोगों में कंपकंपाहट, भूख नहीं लगना, कमजोरी और डिहाइड्रेशन भी हो सकती है। जब शरीर का तापमान 99 डिग्री फॉरनहीट से अधिक हो जाता है तो स्वास्थ्य विशेषज्ञ उसे बुखार की श्रेणी में रखते हैं। शरीर का टेम्प्रेचेर कम करने के लिए आमतौर पर लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो बुखार को दूर करने में कारगर माने जाते हैं और इससे होने वाली समस्याओं को कम करने में भी सक्षम है।

अदरक: सर्दी-जुकाम में असरदायक अदरक बुखार में भी आराम दिलाने में कारगर माना जाता है। इसमें एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो किसी भी प्रकार के संक्रमण को दूर कर इम्युनिटी को मजबूत करने में कारगर माने गए हैं। बुखार से निजात पाने के लिए आप चाहें तो अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, एक कप उबलते पानी में जरा सा अदरक को कद्दूकस कर डालें और इसका सेवन करें। वहीं, एक चम्मच अदरक का रस, नींबू का रस और शहद मिलाकर सेवन करने से भी बुखार उतरने में मदद मिलती है।

तुलसी: अपने औषधीय गुणों के कारण तुलसी का दर्जा आयुर्वेद में बेहद अहम है। इन हरे पत्तों को फीवर कम करने के लिए किसी एंटी-बायोटिक दवा से कम नहीं माना जाता है। इसके सेवन के लिए सबसे पहले मुट्ठी भर तुलसी के पत्ते और चम्मच पिसी हुई अदरक लें। अब इसे पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। दिन भर में 3 से 4 बार इस पेय का सेवन करने से बुखार से राहत मिलेगी।

सेब का सिरका: बुखार को दूर करने में सेब का सिरका कारगर माना गया है। ये तरल पदार्थ एसिडिक नेचर का होता है जो शरीर में मौजूद गर्मी को कम करने में मददगार होता है। इसके अलावा, इसमें पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल शरीर में ऊर्जा भरने का कार्य करती है। एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका और 1 चम्मच शहद मिलाकर इस्तेमाल करें।


लहसुन: 
लहसुन में कई प्रकार के एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। एक शोध के अनुसार लहसुन में मौजूद डायलिल सलफाइड शरीर के तापमान को कम करने में मददगार है। एक लहसुन को क्रश करके एक कप गर्म पानी में डालें। 10 मिनट के बाद पानी को छान लें और दिन भर में दो बार पीयें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 शरीर में ज़िंक की कमी से कमजोर हो सकती है इम्युनिटी, जानें कैसे करें इस कमी को पूरा
2 नाश्ते में इन 5 चीजों का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए माना जाता है लाभदायक
3 सही डाइट से कम होगा यूरिक ऐसिड; जानिए क्या खाएं और किन चीज़ों से करें परहेज़
यह पढ़ा क्या?
X