ताज़ा खबर
 

ये है कुर्सी पर बैठने का सही तरीका

आज हम आपको कम्प्यूटर पर काम करते वक्त कुर्सी पर बैठने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

आप दिनभर ऑफिस में कुर्सी पर बैठे रहते हैं और कम्प्यूटर के सामने काम करते रहते हैं। लंबे समय तक कुर्सी पर बैठे रहना और सही तरीके से कुर्सी पर ना बैठना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है।

आप दिनभर ऑफिस में कुर्सी पर बैठे रहते हैं और कम्प्यूटर के सामने काम करते रहते हैं। लंबे समय तक कुर्सी पर बैठे रहना और सही तरीके से कुर्सी पर ना बैठना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। इससे आपको पीठ में दर्द और कई शिकायतें होना शुरू हो जाती है। इसलिए आज हम आपको कम्प्यूटर पर काम करते वक्त कुर्सी पर बैठने के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं जिससे कि आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

अपने हिप्स को अंत तक ले जाएं- जब कभी भी आप कुर्सी पर बैठे तो अपने हिप्स को जहां तक हो सके कुर्सी के पीछे वाले हिस्से तक ले जाएं। साथ ही कुर्सी को भी ज्यादा ऊंची ना रखें और कुर्सी को उतनी ही ऊंची रखें जितने में आपके पांव जमीन तक पहुंच सके। कुर्सी इतनी ऊंची होनी चाहिए कि आपके घुटने आपके हिप्स के बराबर हो।

की-बोर्ड के पास रखें कुर्सी- जब कभी भी कंप्यूटर पर काम रहे हो तो अपनी कुर्सी को टेबल के पास रखें जिससे कि आपके हाथ सिस्टम तक आसानी से पहुंच सके। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि की-बोर्ड आपके शरीर के सामनेहो। वहीं कुर्सी को कंप्यूटर टेबल तक ऊंचा रखे जिससे आपको कीबोर्ड पर काम करने में कोई नुकसान नहीं हो।

HOT DEALS
  • Vivo V7+ 64 GB (Gold)
    ₹ 16990 MRP ₹ 22990 -26%
    ₹850 Cashback
  • Moto Z2 Play 64 GB Lunar Grey
    ₹ 14999 MRP ₹ 29499 -49%
    ₹2300 Cashback

आंखों से ऊपर ना हो कम्प्यूटर- कम्प्यूटर पर काम  करते वक्त हमेशा कम्प्यूटर ज्यादा ऊंचा या नीचा होना चाहिए। आप अपनी कुर्सी की हाइट को बदलकर या मॉनिटर की हाइट बदल लें और इसे अपनी आंखों के सामने रखें। जिससे कि आपकी गर्दन हमेशा सीधी रहेगी और आपको गर्दन से संबंधित कोई दिक्कत नहीं होगी।

झुककर ना बैठें- जब भी कुर्सी पर बैठे तो पूरा वजन आगे की ओर करके ना बैठे। बल्कि अपनी पीठ को सीधा रखते हुए कुर्सी के पीछे वाले हिस्से से अपनी पीठ को जोड़कर रखें जिससे आपकी पीठ पर ज्यादा जोर ना पड़े।

कुशन का इस्तेमाल कर लें- दिन में काम की शुरूआत करने से पहले कुछ देर तक आप बिल्‍कुल सीधे होकर बैठें, और कंधों को सीधा रखें। अपनी कुर्सी को सही तरीके से एडजस्‍ट कर लें। साथ ही आप अपनी कुर्सी पर एक कुशन रखें जो आपको बैक से सपोर्ट देगा और चाहें तो तौलिया को फोल्‍ड करके रख लें।

लगातार ना बैठे रहें- जब आप ऑफिस में काम करते हैं तो लगातार बैठ रहते हैं जो आपके लिए खतरनाक है इसलिए ऑफिस में काम करने के बीच में थोड़ी थोड़ी देर उठ जाएं। हर आधे-एक घंटे में थोड़ा सा टहल लें। कभी भी कई घंटों तक लगातार ना बैठे रहें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App