ताज़ा खबर
 

ये है बालों में शैंपू करने का सही तरीका

आज हम आपको बालों में शैंपू करने का सही तरीका बता रहे हैं जिससे कि आप भी अपने बालों की अच्छी से देखभाल कर सकेंगे।

शैंपू करने का भी सही तरीका होता है जिससे आपके बालों को ज्यादा फायदा मिलता है।

बालों की देखभाल के लिए बालों में समय-समय पर शैंपू करना बहुत जरुरी है और आप यह करते भी होंगे, लेकिन बहुत कम लोग ही सही तरीके से शैंपू करते हैं। दरअसल शैंपू करने का भी सही तरीका होता है जिससे आपके बालों को ज्यादा फायदा मिलता है। आज हम आपको बालों में शैंपू करने का सही तरीका बता रहे हैं जिससे कि आप भी अपने बालों की अच्छी से देखभाल कर सकेंगे।

बालों को साफ पानी से धो लें: बालों को शैंपू करने से पहले हमेशा साफ पानी से बालों को अच्छे से धो लें। इसके लिए पानी का जरुर ध्यान रखें क्योंकि यह पानी ना तो बिल्कुल ठंडा होना चाहिए और ना ही बिल्कुल गर्म। इसलिए हल्के गरम पानी से बालों को धोकर ही शैंपू करें। इससे आपके बालों और सिर से मिट्टी निकल जाती है। साथ ही अगर बाल बड़े हैं तो उन्हें पहले ही ब्रश कर लें ताकि शैंपू करते वो उलझे नहीं।

सही मात्रा में लें शैंपू: कई बार आप शैंपू करते वक्त खूब सारा शैंपू ले लेते हैं जो कि गलत है, इसलिए शैंपू करते वक्त सही मात्रा में शैंपू लें। आप एक बार शैंपू करने के लिए दो रुपये के सिक्के के बराबर शैंपू लें और उसमें थोड़ा सा पानी डालकर उसे मिक्स कर लें। आप अपनी हथेली में ही यह कर सकते हैं।

सिर पर शैंपू लगाएं: शैंपू करते वक्त सबसे पहले इसे सिर(स्कल) पर लगाएं और अच्छे से मालिश करें। पहले सिर पर मालिश करें और फिर इसे पूरे बालों तक फैला लें। बालों को सिर के ऊपर एक जगह ना रखें, इससे बालों के उलझने का डर बढ़ जाता है।

बाल धो लें:  शैंपू को सिर और बालों पर अच्छे से लगाने के बाद इसे पानी से धो लें। हमेशा ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म या ठंडा ना हो। साथ ही बाल धोने के बाद और बाल धोते समय बार-बार बालों में अंगुलियां ना चलाएं। यह बालों के टूटने का कारण बन जाती है।

कंडीशनर लगा लें: कंडीशनर लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि कंडीशनर सिर पर लगने के बजाय सिर्फ बालों पर ही लगे। बालों पर कंडीशनर लगाने के बाद बाल धो लें।

ऐसे सुखाएं बाल: बाल धोने के बाद पहले तो खुद ही बालों से पानी को निकलने दें और बाद में तौलिए से इन्हें धीरे धीरे पोछें। अगर आप जल्दी या गलत तरीके से बाल पोछेंगे तो इससे बालों के झड़ने का खतरा बढ़ जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App