ताज़ा खबर
 

Diabetes: अब इंसुलिन इंजेक्शन नहीं ओरल कैप्सूल से मिलेगी राहत

Diabetes cause, symptoms, treatment, prevention, medicine, diet: अमेरिका में वैज्ञानिकों ने एक ओरल ड्रग कैप्सूल बनाया है जिसमें इंसुलिन मौजूद है और पाचन तंत्र को भी प्रभावित होने से बचा सकता है। कैप्सूल एक ब्लूबेरी के आकार का है।

Author Published on: October 9, 2019 12:40 PM
Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए एक खास बात

Diabetes: दुनिया में सबसे आम बीमारियों में से एक डायबिटी और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इंसुलिन पर निर्भर हैं। जो लोग इंसुलिन पर निर्भर होते हैं उन्हें अपने इलाज के लिए रोजाना इन्सुलिन का इन्जेक्शन लेना पड़ता है। इन लोगों को ब्लड शुगर के स्तर की जांच करनी होती है, जिसमें अंगुली पर निडल से प्रेस करना होता है, और फिर आवश्यकतानुसार सिरिंज के माध्यम से इंसुलिन का इंजेक्शन लगाना पड़ता है।

अमेरिका में वैज्ञानिकों ने एक ओरल ड्रग कैप्सूल बनाया है जिसमें इंसुलिन मौजूद है और पाचन तंत्र को भी प्रभावित होने से बचा सकता है। कैप्सूल एक ब्लूबेरी के आकार का है और इसमें एक छोटी सुई है जो कम्प्रेस्ड इंसुलिन से बना है। जब कैप्सूल व्यक्ति के पेट में पहुंचता है, तो इंसुलिन इंजेक्ट किया जाता है।

वैज्ञानिकों ने दिखाया है कि वे इस विधि का उपयोग करके पर्याप्त इंसुलिन वितरित कर सकते हैं ताकि इंसुलिन इंजेक्शन का उपयोग करके प्राप्त किए गए तुलनीय स्तर तक रक्त शर्करा के स्तर को कम किया जा सके। वही कैप्सूल अन्य प्रोटीन दवाओं को देने के लिए भी अनुकूलित किया जा सकता है।

टीम का मानना है कि यह आविष्कार एक दिन किसी भी दवा को देने में सक्षम होगा खासतौर पर जिन्हें वर्तमान में इंजेक्शन की आवश्यकता पड़ रही है। MIT ने अनुसंधान के लिए दवा कंपनी नोरवो नॉर्डिस्क के साथ मिलकर काम किया। चूंकि कैप्सूल में केवल एक सुई होती है, इसलिए इसे इंजेक्शन देने के लिए खुद को उन्मुख करने में सक्षम होना चाहिए। सुई की नोक 100% कम्प्रेस्ड, फ्रीज-ड्राइड इंसुलिन से बना है। पेट में दर्द रिसेप्टर्स नहीं है, इसलिए इंजेक्शन के दौरान कोई असुविधा महसूस नहीं होती है। वाणिज्यिक बाजार में कैप्सूल कब आ सकता है इसका कोई संकेत नहीं है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 नई दवा, जो बचाएगी अल्जाइमर से
2 रकुल प्रीत जैसी फिट दिखना चाहती हैं तो फॉलो करें उनके फिटनेस और डाइट टिप्स
3 Diabetes risk: प्राकृतिक तौर पर मीठे ड्रिंकस भी बढ़ा सकते हैं शुगर, रिसर्च में हुआ खुलासा