ताज़ा खबर
 

शोध का दावा, दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है चाय-कॉफी का सेवन

अगर आप कॉफी और चाय पीने के शौकीन हैं तो आप के दिल के लिए यह एक बेहद अच्छी खबर है।

प्रतीकात्मक चित्र

अगर आप कॉफी और चाय पीने के शौकीन हैं तो आप के दिल के लिए यह एक बेहद अच्छी खबर है। एक नए अध्ययन में यह पाया गया है कि चाय या कॉफी पीने से दिल के असामान्य तरीके से धड़कने , घबराहट और बेचैनी आदि से निजात पाया जा सकता है। अट्रियल या वेंट्रीकुलर अर्थमेसिज के मरीजों को कैफीन युक्त पेय पदार्थ के सेवन के लिए मना किया जाता है लेकिन इस अध्ययन के नतीजे इससे कुछ अलग हैं। ऑस्ट्रेलिया के ‘अल्फ्रेड हॉस्पिटल एंड बेकर हार्ट’ और ‘डायबिटीज इंस्टीट्यूट’ के शोधकर्ताओं ने कई लोगों को कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन करा उनके दिल की गति का आकलन किया।

अध्ययन में स्पष्ट तौर पर कैफीन के सेवन के बाद एफिब में कमी नजर आई। 228,465 प्रतिभागियों में से रोजाना कैफीन का सेवन करने वालों में एफिब में करीब छह प्रतिशत गिरावट दर्ज की गई। ‘एफिब’ वह स्थिति है जिसमें अक्सर दिल की धड़कनें तेजी से बढ़ जाती हैं और अनियमित धड़कनों के कारण ही आमतौर पर खून का प्रवाह कम हो जाता है। लंबे समय से कैफीन को दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता था। लेकिन हालिया शोध के निष्कर्ष चाय-कॉफी के शौकीनों के लिए राहत की खबर है।

इसके पूर्व सर्कुलेशन नाम के जर्नल में प्रकाशित एक अन्य शोध में भी इस बात का दावा किया गया था कि कॉफी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इस वजह से इसका सीमित मात्रा में सेवन दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। अध्ययन में कहा गया कि दिन भर में पांच कप कॉफ़ी पीने वालों को सीवीडी का खतरा 0.95 फीसदी था, तीन कप पीने वालों को 0.85 फीसदी और एक कप पीने वालों को 0.84 से 0.94 फीसदी तक खतरा था। कॉफी या चाय पीते वक्त ध्यान रखें कि अगर आप दिन में तीन कप तक कॉफ़ी पीते हैं तो इससे आपके दिल को नुकसान नहीं होता है लेकिन अगर आप डायबिटिक हैं या आपको अन्य कोई गंभीर रोग है तो आपको कॉफ़ी पीने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App