ताज़ा खबर
 

ये हैं एसिडिटी से निजात पाने के घरेलू उपाय

आइए जानते हैं कि एसिडिटी की समस्या को घर बैठे ही कैसे दूर किया जा सकता है।

प्रतीकात्मक चित्र

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी और अनियमित खाने-पीने की आदतों की वजह से एसिडिटी की समस्या बेहद आम हो गई है। आमतौर पर मसालेदार भोजन खाने से पेट में गैस बनने लगती है, जिससे पेट में दर्द और छाती में जलन जैसी कई समस्याएं होने लगती है। आइए जानते हैं कि एसिडिटी की समस्या को घर बैठे ही कैसे दूर किया जा सकता है। वैसे तो हमारे घर में कई ऐसी चीजें होती हैं जिनके द्वारा एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है, लेकिन आज हम कई चीजें और तरीके बता रहे हैं जिनसे आप इस दिक्कत से निजात पा सकते हैं।

हर रोज सुबह-सुबह एक ग्लास गुनगुना पानी आपकी कई बीमारियों को दूर कर सकता है। अगर आपको एसिडिटी की दिक्कत रहती है तो हर रोज एक ग्लास गुनगुने पानी का जरुर पीएं। इससे आपकी यह समस्या हमेशा के लिए दूर हो सकती है।

कई बार ऐसा होता है कि आपको रात को एसिडिटी की समस्या ज्यादा होती है, इसका सबसे बड़ा कारण है देर रात में डिनर करना। हमेशा सोने से करीब 1-2 घंटे पहले ही खाना खा लें और खाना खाते ही बिस्तर पर जाने से बचें। खाना खाने के बाद थोड़ी देर घूम लें, जिससे कि आपको कोई दिक्कत ना हो।

कई लोग एक बार खाना खाने के बाद काफी समय तक कुछ नहीं खाते और लंबे समय बाद दूसरी मील लेते हैं। इससे शरीर में एसिडिटी बनने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए पूरे दिन में कुछ ना कुछ खाते रहना चाहिए ताकि आपको एसिडिटी की दिक्कत ना हो।

अजवाइन का सेवन करके एसिडिटी को दूर किया जा सकता हैं। इसके लिए एक चम्मच अजवाइन को नींबू के रस के साथ मिलाकर चाट लें। इससे आपको पेट की गैस में आराम मिलेगा। ऐसा नियमित रूप से करने से इस दिक्कत को हमेशा दूर किया जा सकता है।

केले खाने से हमारे शरीर की हड्डियां तो मजबूत होती हैं जबकि पेट की गैस से भी राहत मिलती है। इसके लिए आप नियमित रुप से केले खाएं और ठंडा दूध पी लें। दूध के साथ केलें खाने से आपको एसिडिटी से राहत मिलेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App