रेगुलर एक्सरसाइज़ आपको डिप्रेशन के खतरे से बचाती है, नए रिसर्च में खुलासा

एक नए रिसर्च से पता चला है कि जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उनमें डिप्रेशन जैसी बीमारी की समस्या का खतरा कम हो जाता है। रोजाना एक्सरसाइज और भी कई समस्याओं को कम करने में मदद करता है।

Regular exercise, depression, regular exercise benefits, regular exercise video, depression symptoms, depression meaning, depression treatment, depression and anxiety, depression medication, depression test, depression quotes, depression definition, exercise and depression, exercise cycle
एक्सरसाइज डिप्रेशन की समस्या को कम कर सकता है (Source: Dreamstime)

एक नए अध्ययन के अनुसार, नियमित एक्सरसाइज से डिप्रेशन के जोखिम को कम किया जा सकता है, यहां तक कि उन लोगों में भी, जो आनुवंशिक रूप से इस स्थिति से ग्रस्त हैं। अध्ययन के प्रमुख लेखक कर्मेल चोई, पोस्टडॉक्टरल फेलो मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में मनोरोग, एक बयान में कहा “हमारे निष्कर्ष दृढ़ता से सुझाव देते हैं कि, जब यह डिप्रेशन की बात आती है, तो जीन नियति नहीं होते हैं और शारीरिक रूप से सक्रिय होने से उन व्यक्तियों में भविष्य के एपिसोड के जोखिम को बेअसर करने की क्षमता होती है जो आनुवंशिक रूप से कमजोर होते हैं।”

लाइव साइंस ने बताया, अध्ययन में पता चला कि कुछ जीन किसी व्यक्ति के डिप्रेशन के जोखिम को बढ़ाते हैं जबकि एक्सरसाइज के स्तर में वृद्धि अनिवार्य रूप से उस आनुवंशिक जोखिम को रद्द कर देती है। अध्ययन के अनुसार, प्रति सप्ताह हर चार घंटे के एक्सरसाइज के लिए, प्रतिभागियों ने अगले दो वर्षों में डिप्रेशन के मुकाबलों का अनुभव करने की अपनी संभावनाओं में 17 प्रतिशत की कमी देखी।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ(एनआईएच) के अनुसार, डिप्रेशन अनुवांशिकता के कारण परिवार के अन्य सदस्यों को भी हो सकता है। नए अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पार्टनर्स हेल्थकेयर बायोबैंक के लगभग 8,000 प्रतिभागियों से जानकारी का विश्लेषण किया, जो शोधकर्ताओं को यह समझने में मदद करने के लिए एक डेटाबेस है कि लोगों के जीन, पर्यावरण और जीवनशैली उनके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं।

प्रतिभागियों ने एक ब्लड सैंपल प्रदान किया, उनके जीनोम का विश्लेषण किया गया और उनके जीवन शैली के व्यवहार के बारे में एक सर्वेक्षण भरा गया, जैसे कि वे आमतौर पर एक सप्ताह में कितना एक्सरसाइज करते हैं। तब प्राप्त जानकारी को बोस्टन हेल्थकेयर के पार्टनर हेल्थकेयर के भीतर लोगों के इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड (ईएचआर) से जोड़ा गया था। अध्ययन उन लोगों पर किया गया था जो वर्तमान में उदास नहीं थे, इसलिए शोधकर्ताओं ने उन लोगों को बाहर कर दिया जिन्होंने पिछले एक साल के भीतर डिप्रेशन के लिए एक चिकित्सा पेशेवर का दौरा किया था।

(और Health News पढ़ें)

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X