ताज़ा खबर
 

वजन घटाने में कारगर है मूंग दाल और हरी मटर का सूप, जानिये रेसिपी और बनाने का तरीका

वजन घटाने के लिए आपको ऐसी चीजें का सेवन करना चाहिए, जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके लिए आप मसूर दाल का सूप, हरी मटर का सूप और दही शोरबा सूप का सेवन कर सकते हैं।

Weight Loss, Weight Loss Tips, weight loss diet, weight loss foodनाश्ता नहीं करने से मेटाबॉलिज्म (चयापचय प्रॉसेस) कमजोर हो जाता है

आज के समय में वजन बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। मोटापे के कारण कई तरह की खतरनाक और जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं, जिसमें हृदय रोग, हाई ब्लडप्रेशर, पीसीओडी, अस्थमा और डिप्रेशन जैसी गंभीर समस्याएं शामिल हैं। ऐसे में लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए नियमित तौर पर एक्सरसाइज करते हैं, हालांकि, इसी के साथ अपने खानपाने का भी ध्यान रखना काफी आवश्यक होता है।

वजन घटाने के लिए आपको ऐसी चीजें का सेवन करना चाहिए, जिनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसके लिए आप मसूर दाल का सूप, हरी मटर का सूप, दही शोरबा सूप और कोलार्ड ग्रीन्स का सूप नियमित तौर पर पी सकते हैं। क्योंकि, इन ड्रिंक्स का सेवन करने से आपका पेट भरा-भरा रहता है और आपको भूख भी कम लगती है। जिससे आपका वजन कंट्रोल हो सकता है।

-मसूर की दाल का सूप: मसूर की दाल में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है। मसूर की दाल का सूप वजन को नियंत्रित करने में काफी लाभदायक है। मसूर की दाल का सूप बनाने के लिए पहले पुदीने की कुछ पत्तियां को अच्छे से भून लें। फिर एक कुकर में थोड़ी दाल, गाजर, प्याज, टमाटर और दो कप पानी डालकर पकाएं। पकने के बाद इस मसाले को पीस लें। फिर इस पेस्ट में थोड़ा सा पानी, हरी मिर्च, नमक और पुदीने की पत्तियों को मसलकर डाल दें। बाद में एक बार फिर से सूप को गर्म करें। इस सूप का नियमित तौर पर सेवन करने से काफी फायदा होता है। साथ ही यह आपके शरीर को एनर्जी भी देता है।

-हरी मटर और मक्का का सूप: सब्जियों में इस्तेमाल होने वाली हरी मटर का सूप आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है। हरी मटर के साथ मक्का के दानों को मिलाकर सूप का सेवन करने से जल्दी भूख नहीं लगती। इस सूप को बनाने के लिए मक्का के दाने, मटर, प्याज, लहसुन और पानी मिलाकर अच्छे से उबाल लें। ठंडा होने के बाद इस मसाले को पीस लें। फिर इस सूप में नमक, हरी मिर्च और धनिया डालकर एक बार फिर से सूप को उबालें। बाद में गर्मागर्म सूप का सेवन करें।

-दही शोरबा सूप: गर्मियों के मसम में दही शोरबे का सूप काफी राहत दिलाता है। साथ ही यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक कर, वजन को घटाने में मदद करता है। दही शोरबा सूप में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं। इस सूप को बनाने के लिए थोड़ी दही में हल्दी को मिला लें। फिर इसे छोंकने के लिए हल्का सा तेल डालें और उसमें जीरा डालकर भून लें। भूने हुए जीरे में थोड़ी अदरक, हरी मिर्च और प्याज डालकर भून लें। इसके बाद इसमें दही, हल्दी के घोल को डाल दें। फिर इस सूप को उबालें और गर्मागर्म पीने के लिए परोसे।

Next Stories
1 Tips For Blood Sugar Level: गर्मियों में इन 5 तरीकों से रखें अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल, जानिये
2 कोरोना: बढ़ते मामले, बढ़ती पाबंदियां
3 ब्लड शुगर कंट्रोल करने में रामबाण से कम नहीं ये ड्रिंक्स, यहां जानिये बनाने का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X