ताज़ा खबर
 

लाल मिर्च दिला सकती है नाक से खून बहने की समस्या से छुटकारा, यूं करें इस्तेमाल

लाल मिर्च को अपने डाइट में शामिल करने से आपके नाक से खून निकलने की समस्या कम होती है। साथ ही इसके और भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

Author February 12, 2019 12:41 PM
लाल मिर्च नाक से खून बहने को रोकता है (Source: Dreamstime)

नाक से खून आना कई बीमारियों का संकेत होता है साथ ही इससे आपको काफी दर्द भी महसूस हो सकता है। नाक की केशिकाओं के माध्यम से रक्त संचरित होता है लेकिन ब्लड वेसल्स के टूटने से नाक से खून बहने लगता है। म्यूकस मेंम्ब्रेन के गर्मी के कारण रुखे हो जाने के कारण भी नाक से खून बहने लगता है। यहीं कारण है कि गर्मियों के मौसम में नाक से खून बहने लगता है। नाक से खून बहने से रोकने के लिए आप लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि तेजी से खून बहने से रोक देते हैं।

नाक से खून बहने की समस्या के लिए लाल मिर्च कैसे मदद करता है:

लाल मिर्च एक सेल उत्तेजक के रूप में काम करता है और रक्त प्रवाह के दबाव को नियंत्रित करता है, जिसका अर्थ है कि यह रक्तस्रावी क्षेत्र से भारी दबाव से छुटकारा पाने में मदद करता है। एक चम्मच लाल मिर्च लें और गर्म पानी में मिलाएं और रक्तस्राव शुरू होते ही पी लें। ऐसा कहा जाता है कि यह रक्त को तुरंत रोकने में मदद करता है।

लाल मिर्च और किन-किन घरेलू उपचारों में मदद करता है:

एलर्जी के लिए: लाल मिर्च को सरसों के तेल में गर्म कर लें और फिर इसे छानकर थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगा लें, इससे आराम मिलेगा।

वजन कम करने के लिए: लाल मिर्च पाचन की प्रक्रिया को बेहतर करता है जिससे अत्यधिक भूख लगने की समस्या कम होती है, साथ ही लाल मिर्च का सेवन शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

आंखों के लिए उपयोगी: एक चम्मच लाल मिर्च में 9 प्रतिशत आवश्यक विटामिन ए होता है जो कि आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने के लिए लाल मिर्च का सेवन करना चाहिए।

एंटी- बैक्टीरियल गुण: लाल मिर्च में एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं यह शरीर से बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करती है। इसके सेवन से शरीर की बैक्टीरिया से रक्षा करने में मदद मिलती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App