ताज़ा खबर
 

नाश्ते में अंडा खाने से बढ़ सकती है आंखों की रोशनी, और भी हैं कई फायदे

अंडे का सेवन करने का भी एक सही समय होता है यह मसल्स बनाने के लिए बेहद उपयोगी होता है। नाश्ते में अंडा खाने के भी अनगिनत लाभ होते हैं।

Author February 14, 2019 10:32 AM
अंडे का सेवन नाश्ते में करने के लाभ (Source: Dreamstime)

अंडा सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। अंडे से फॉस्फोरस, विटामिन, सेलेनियम, प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो कि इसे एक महत्वपूर्ण फूड बनाते हैं। अंडे का सेवन करने का भी एक सही समय होता है और यह मसल्स बनाने के लिए बेहद उपयोगी होता है। नाश्ते में अंडा खाने के भी अनगिनत लाभ होते हैं। आइए जानते हैं कि आपको अपने नाश्ते में अंडा क्यों शामिल करना चाहिए।

लंबे समय तक भूख नहीं लगती है:
नाश्ते में अंडा खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती है। नाश्ते में अंडा खाने से दिनभर ऊर्जा बनी रहती है।

याद्दाश्त बढ़ती है:
अंडे में कोलीन होता है जो कि दिमाग की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाता है और याद्दाश्त को बढ़ाता है। इसलिए नाश्ते में अंडा खाने से आप दिनभर चीजों को बार-बार भूलने की समस्या पैदा नहीं होती है।

आंखों की रोशनी बढ़ती है:
अंडे में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कि आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए काफी मददगार होते हैं। यहीं कारण है कि अंडे का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है।

मसल्स के लिए लाभकारी:
अगर आप ऑफिस जाने से पहले जिम करते हैं तो नाश्ते में अंडे का सेवन करने से एनर्जी रिस्टोर होती है और साथ ही मसल्स को भी मजबूती मिलती है। अंडे का सेवन मसल्स को मजबूत करने के लिए फायेदमंद होता है।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 5 साल से अस्थमा की शिकार हैं प्रियंका चोपड़ा, बीमारी से यूं लड़ रहीं जंग
2 नुसरत भरुचा जैसी फिटनेस चाहती हैं तो डाइट में शामिल कर सकती हैं ये चीजें
3 इस आम बीमारी से पीड़ित हैं विद्या बालन, इन घरेलू उपचारों से दूर हो सकती है प्रॉब्लम