ताज़ा खबर
 

वजन घटाने के साथ उबली सब्जियों और भी हैं कई फायदे, डाइट में कर लें शामिल

मसालेदार खाने के सेवन के बजाय उबली हुई सब्जियों का सेवन करना अधिक लाभकारी होता है क्योंकि इनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य को कई लाभ प्रदान करते हैं।

उबली हुई सब्जियों के लाभ (Source: Dreamstime)

आजकल लोगों को तैलीय या मसालेदार खाद्य पदार्थो का सेवन अधिक पसंद होता है। लेकिन इनका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। अधिक मसालेदार भोजन आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाते हैं और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में उबली हुई सब्जियां आपके स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभकारी होते हैं क्योंकि इनमें उच्च मात्रा में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन्स और पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपको कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। जो लोग जिम जाते हैं या फिर वजन कम करने के बारे में सोचते हैं उनके लिए उबली सब्जियां बहुत फायदेमंद होती हैं। ऐसे में आपको दिन में एक बार कम से कम उबली हुई सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

वजन कम करता है:
उबली हुई सब्जियां फैट फ्री होती हैं। ऐसे में इनका सेवन आपके शरीर के फैट को बढ़ने से रोकता है और साथ ही उबली हुई सब्जियों में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

स्वस्थ खाद्य पदार्थ होते हैं:
सब्जियों को उबालने से उसके सारे माइक्रो-ऑर्गेनिज्म नष्ट हो जाते हैं, इसलिए इनका सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है और साथ ही सुरक्षित भी होता है। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए आपको उबले हुए खाद्य पदार्थो का सेवन करें।

एसिडिटी की समस्या से दूर रखता है:
उबली हुई सब्जियां आपके पेट को भी साफ रखती हैं और इस प्रकार आपकी एसिडिटी को भी बढ़ावा नहीं देती हैं। इसके अलावा उबली हुई सब्जियां आपके पेट से होने वाले सूजन को कम करती है क्योंकि इनमें उच्च मात्रा में
विटामिन, मिनरल्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं।

पचाने में आसानी होती है:
उबली हुई सब्जियां आसानी से पच जाती हैं क्योंकि ये आसानी से चबाया जा सकता है। उबली हुई सब्जियां बहुत सॉफ्ट होती हैं जिसकी वजह से उसे निगलने में अधिक परेशानी नहीं होती है।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App