scorecardresearch

Knee Pain: इन 5 कारणों की वजह से हो सकता है घुटनों में दर्द, जानिए दर्द से राहत पाने के घरेलू उपचार

घुटनों का दर्द दूर करने के लिए आप हल्दी के दूध का सेवन करें। हल्दी के औषधीय गुण दर्द से निजात दिलाने में असरदार साबित होते हैं।

Knee Pain: इन 5 कारणों की वजह से हो सकता है घुटनों में दर्द, जानिए दर्द से राहत पाने के घरेलू उपचार
घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। ब्रोकोली, केल, पत्ता गोभी ऐसी पत्तेदार सब्जियां हैं जिन्हें खाने पर शरीर में सूजन पैदा करने वाले एंजाइम कम होते हैं। photo-freepik

उम्र बढ़ने के साथ बॉडी में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। उम्र के 30 साल पार करने पर बॉडी में कई तरह की परेशानियां सिग्नल देने लगती है। घुटनों का दर्द भी एक ऐसी परेशानी बनती जा रहा है जो कम उम्र में ही लोगों को परेशान कर रही है। आमतौर पर घुटनों में दर्द का कारण शरीर में विटामिन-सी, विटामिन डी और कैल्शियम की कमी होने से होता है।

घुटनों व जोड़ों का दर्द पैरों में चोट लगने के कारण भी हो सकता है या फिर किसी बीमारी की चपेट में आने से भी घुटनों में दर्द की शिकायत हो सकती है। आप भी घुटने के दर्द से परेशान हैं तो पहले जानिए कि किन कारणों की वजह से घुटनों में दर्द की शिकायत होती है और उसका उपचार कैसे करें।

घुटनों में दर्द का कारण:

आमतौर पर 40 साल के बाद लोगों को घुटनों के दर्द की शिकायत होती है। घुटनों का दर्द गठिया की समस्या होने पर, बॉडी में पोषक तत्वों की कमी होने पर, मोटापा बढ़ने पर, जोड़ों के बीच ग्रीस खत्म होने पर, घुटने का अर्थराइटिस, गाउट और संक्रमण से पीड़ित होने पर होता है। घुटने के दर्द की वजह को जान लिया जाए तो इस दर्द से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि घुटने के दर्द का उपचार कैसे करें।

हल्दी का दूध पीएं:

घुटनों का दर्द दूर करने के लिए आप एक गिलास हल्दी के दूध का सेवन करें। एक ग्लास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर, रात को सोने से पहले पीए दर्द से राहत मिलेगी। दूध में हल्दी का सेवन दर्द को दूर करने में बेहद असरदार साबित होता है। हल्दी के औषधीय गुण दर्द से निजात दिलाने में असरदार साबित होते हैं।

इन फूड्स को करें डाइट में शामिल:

घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए डाइट में डेयरी प्रोडक्ट का सेवन करें। लो फैट मिल्क, डेयरी प्रोडक्ट्स, बादाम, सोया घुटनों के दर्द से राहत दिलाने में बेहद असरादर साबित होते हैं।

हरी सब्जियों का करें सेवन:

घुटनों के दर्द को दूर करने के लिए हरी पत्तेदार सब्ज़ियों का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। ब्रोकोली, केल, पत्ता गोभी ऐसी पत्तेदार सब्जियां हैं जिन्हें खाने पर शरीर में सूजन पैदा करने वाले एंजाइम कम होते हैं। ये सब्जियां घुटनों में सूजन और संक्रमण को कम करती हैं।

एक्सरसाइज करें:

जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए वॉक और एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। बॉडी को एक्टिव रखें। आप तैराकी करके जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं।

अदरक का सेवन करें:

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का सेवन जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में बेहद असरदार साबित होता है। अदरक का सेवन करने से सांस संबंधी तकलीफ, घुटनों में दर्द, ऐंठन और सूजन को दूर करने में बेहद असरदार साबित होता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.