ताज़ा खबर
 

सुबह नींद से उठने पर क्यों आती है मुंह से बदबू? कोई बीमारी तो नहीं है इसका कारण

मारे मुंह में बनने वाली लार बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करती है।
रात में ब्रश न करना मुंह से बदबू आने का कारण नहीं होता

सुबह उठने पर मुंह से आने वाली बदबू के क्या कारण हो सकते हैं? क्या रात में ब्रश नहीं किया इसलिए आती है ये बदबू? अगर आप भी सुबह नींद से उठने पर आने वाली बदबू को लेकर यही सोचते हैं तो जान लें कि रात में ब्रश न करना मुंह से बदबू आने का कारण नहीं होता बल्कि यह किसी और वजह से होता है। यूं तो मुंह से बदबू आने का कारण पेट की खराबी होता है लेकिन सुबह सोकर उठने के बाद मुंह से जो बदबू आती है उसके अलग ही कारण होते हैं। आइए जानते हैं कि वे कारण क्या हैं?

क्या है कारण – दरअसल हमारे मुंह में बनने वाली लार बदबू फैलाने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने का काम करती है। यह लार भोजन करते समय बनती है और जब किसी कारण से इसका निर्माण कम मात्रा में होता है तो मुंह के बैक्टीरिया पूरी तरह से खत्म नहीं हो पाते। साथ ही साथ कम लार बनने की वजह से आपका मुंह भी सूखा रह जाता है। यह सूखापन रात में मुंह से सांस लेने, खर्राटे लेने या फिर दवाइयां लेने की वजह से हो सकता है। रात में मुंह का सूखापन जितना अधिक होगा, मुंह से उतना ही बदबू आने की संभावना होती है।

क्या किसी बीमारी की वजह से आती है मुंह से बदबू – सुबह सोकर उठने के बाद मुंह से बदबू आना एक आम समस्या है। ज्यादातर लोगों के साथ यह शिकायत रहती ही है। हर बार यह किसी बीमारी का संकेत नहीं होता लेकिन कुछ मामलों में यह किसी बीमारी का भी संकेत होता है। जैसे- मसूढ़ों संबंधी किसी समस्या की वजह से भी मुंह से बदबू आनी शुरू हो जाती है। इसके अलावा पेट में किसी भी तरह का संक्रमण होना भी मुंह से बदबू आने का कारण होता है। अगर तमाम उपायों के बाद भी यह बदबू दूर न हो और लगातार बनी रहे तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.