ताज़ा खबर
 

सिर्फ फायदे ही नहीं आलू खाने के ये नुकसान भी होते हैं, जानें क्या हैं साइड इफेक्ट्स

आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट गठिया के मरीजों के लिए काफी नुकसानदेह होता है।

Author November 28, 2017 6:13 PM
आलू कार्बोहाइड्रेट का भरपूर भंडार होता है जो शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं के संचालन के लिए जरूरी है।

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। लगभग हर तरह की सब्जियों के साथ मिलाकर आलू को पकाया और खाया जा सकता है। हर घर में तमाम तरह के व्यंजन बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले आलू के अनेक फायदों के बारे में हम सभी आज तक सुनते आए हैं, लेकिन आलू के केवल फायदे ही नहीं होते बल्कि कई बार यह हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है। आलू कार्बोहाइड्रेट का भरपूर भंडार होता है जो शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं के संचालन के लिए जरूरी है। ऐसे में आलू के वे कौन से गुण हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, आज हम इस विषय पर चर्चा करेंगे।

1. आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट गठिया के मरीजों के लिए काफी नुकसानदेह होता है। यह उनके वजन को बढ़ाकर गठिया का दर्द और बढ़ा देता है। ऐसे में आलू का पूरी तरह से परहेज करना ही बेहतर होता है।

2. आलू का सेवन शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे मधुमेह यानी कि डायबिटीज की समस्या जन्म लेती है। छिले हुए आलू का सेवन शरीर में इन्सुलिन के स्तर को बढ़ा देता है, इसलिए छिले हुए आलू का सेवन कभी न करें।

3. आलू का सेवन करने से ज्यादा मात्रा में करने से ब्लड प्रेशर की मात्रा काफी बढ़ जाती है। इसलिए नियंत्रित मात्रा में इसका सेवन करें।

4. आलू में पर्याप्त मात्रा में फाइबर और विटामिन सी पाया जाता है। ये शरीर का वजन बढ़ाने वाले तत्व होते हैं। ऐसे में अगर आप वजन कम करने की कोशिश में हैं तो तुरंत आलू का सेवन बंद कर दें।

5. आलू का सेवन करने से सूजन और जोड़ों में दर्द जैसी समस्या हो सकती है। विशेषज्ञों के मुताबिक आलू खाने से शरीर में नेचुरल इन्फ्लेमेट्री सब्सटेंसेज ग्लाइकोएल्केनॉइड की मात्रा काफी बढ़ जाती है जो सूजन जैसी समस्या का जिम्मेदार होता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App