read here how many sleep hours sufficient acoording to your age - जानिए आपकी उम्र के हिसाब से कम से कम कितने घंटे की नींद है जरूरी - Jansatta
ताज़ा खबर
 

जानिए आपकी उम्र के हिसाब से कम से कम कितने घंटे की नींद है जरूरी

शरीर के ठीक तरह से संचालन के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। अधिकतर लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि कितने घंटे की नींद उनके लिए पर्याप्त होती है।

नवजात शिशुओं को तकरीबन 14-17 घंटे की नींद लेनी चाहिए

शरीर के ठीक तरह से संचालन के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है, यह बात तो हम सभी जानते हैं। अब सवाल यह है कि इस ‘पर्याप्त’ की क्या सीमा है? कितने घंटे की नींद पर्याप्त कही जा सकती है। अधिकतर लोगों को इस बात का पता नहीं होता कि कितने घंटे की नींद उनके लिए पर्याप्त होती है। इस बाबत संयुक्त राज्य अमेरिका में हुए एक शोध में यह कहा गया है कि व्यक्ति को कितने घंटे की नींद हर रोज लेनी चाहिए यह उसकी उम्र पर निर्भर करता है। जीवनशैली में अनियमितता, शराब, कॉफी का ज्यादा मात्रा में सेवन, एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन आदि कई ऐसे कारण हैं जो आपकी नींद को प्रभावित करते हैं। इन सबके बीच सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी तरह से पूरी नींद लेने की कोशिश करनी ही चाहिए। आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस उम्र के व्यक्ति को कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए।

1. नवजात को – नवजात शिशुओं को तकरीबन 14-17 घंटे की नींद लेनी चाहिए, लेकिन उन्हें 19 घंटे से ज्यादा नहीं सोने देना चाहिए।

2. 3-5 साल की उम्र के बच्चों को – विशेषज्ञों के मुताबिक इस उम्र-वर्ग के बच्चों के लिए 10-13 घंटों की नींद पर्याप्त नींद कही जाती है। इसके अलावा 8 घंटे से कम और 14 घंटे से ज्यादा की नींद इन बच्चों के लिए सही नहीं मानी जाती।

3. 6-13 साल की उम्र तक के बच्चों को – इन बच्चों के लिए नेशनल स्लीप फाउंडेशन (एनएसएफ) 9 से 11 घंटे नींद की सलाह देता है। इनके लिए 7 से कम और 11 से ज़्यादा घंटे की नींद सही नहीं मानी जाती।

4. किशोरावस्था में – 14 साल से 17 साल तक की उम्र के लोगों को 8-10 घंटे की नींद की सलाह दी गई है लेकिन 7 से कम और 11 से ज्यादा घंटों की नींद इनके लिए सही नहीं है।

5. वयस्कों को – 18 साल से 64 साल तक की उम्र-वर्ग के लोगों को कम से कम 7-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इसके अलावा उन्हें 6 घंटे से कम और 11 घंटे से ज्यादा तो बिल्कुल नहीं सोना चाहिए।

6. बुजुर्गों को – 65 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों के लिए कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ऐसे लोगों को 5 घंटे से कम और 9 घंटों से ज्यादा नहीं सोना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App