ताज़ा खबर
 

क्या शारीरिक संबंध बनाने से होती है सिर में दर्द की समस्या? यहां पढ़ें जवाब

कुछ लोगों के लिए सेक्स सिर दर्द का बेहतर इलाज लगता है तो कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें लगता है कि शारीरिक संबंध बनाने से उनका सिर दर्द और बढ़ जाता है।

physical relationship in hindi, physical relationship causes headaches, does physical relationship cause headaches, physical relationship benefits, physical relationship benefits in hindi, physical relationship disadvantages, physical relationship benefits researches, lifestyle news in hindi, jansatta'प्रतीकात्मक चित्र

शारीरिक संबंध बनाने और सिरदर्द में क्या संबंध हो सकता है? सुनने में तो अजीब है लेकिन तमाम ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने ऐसा महसूस किया है। सेक्स और सिरदर्द में रिलेशन को लेकर बहस जारी है। कुछ लोगों के लिए सेक्स सिर दर्द का बेहतर इलाज लगता है तो कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें लगता है कि शारीरिक संबंध बनाने से उनका सिर दर्द और बढ़ जाता है। तो चलिए हम भी जानने की कोशिश करते हैं कि सिरदर्द और सेक्स के बीच क्या कोरिलेशन है।

सिरदर्द से राहत दिलाता है सेक्स – अगर आप सिरदर्द या फिर माइग्रेन की समस्या से परेशान है तो तमाम केमिकल वाली दवाओं का साथ छोड़िए। आपके लिए सिर दर्द के इलाज के बतौर सेक्स एक बेहतर विकल्प है। विशेषज्ञों की मानें तो शारीरिक संबंध बनाने से हमारे शरीर से एंडॉर्फिन्स हार्मोन निकलता है जो माइग्रेन के दर्द सा राहत दिलाता है। 2001 में प्रकाशित एक अध्ययन में भी यह बताया गया है कि 30 प्रतिशत महिलाओं ने सेक्स के बाद सरदर्द से राहत की बात को स्वीकार किया है जबकि 17.5 प्रतिशत महिलाओं ने सेक्स के बाद सिरदर्द के पूरी तरह ठीक हो जाने का दावा किया है।

शारीरिक संबंध बनाने से बढ़ता है सिरदर्द – बहुत सारे लोगों ने सेक्स के बात सिरदर्द में राहत की बात स्वीकारी है। वहीं बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने शारीरिक संबंध बनाने के बाद सिर दर्द की तीव्रता में वृद्धि की शिकायत की है। यह प्रभाव ज्यादातर पुरुषों में दिखाई देता है। ऐसा सेक्स के दौरान होने वाली उत्तेजना की वजह से होता है जो ऑर्गेज्म के बाद ठीक हो जाता है। दरअसल संबंध बनाते वक्त उत्तेजना की वजह से दिल की धड़कन और रक्तचाप बढ़ जाता है। इस वजह से सिरदर्द की शिकायत सामने आती है। ऐसे सिरदर्द बहुत सीरियस तो नहीं होते लेकिन अगर ऐसा बार-बार होता है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।


Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 प्रीमैच्योर इजैकुलेशन से निपटने का सबसे बेहतर उपाय है स्क्वीज टेक्नीक, जानें कैसे करें अभ्यास
2 फेफड़ों के खराब होने का संकेत हो सकते हैं ये 5 लक्षण
3 आचार्य बालकृष्ण के नुस्खेः सांप काटने पर पीपल की पत्ती से उतरेगा जहर, जानें और भी फायदे
यह पढ़ा क्या?
X