read here 6 side effects of eating flaxseeds - अलसी के बीज खाने से हो सकती है एलर्जी, पीरियड्स में भी आ सकती हैं दिक्कतें, जानिए और क्या-क्या हैं नुकसान - Jansatta
ताज़ा खबर
 

अलसी के बीज खाने से हो सकती है एलर्जी, पीरियड्स में भी आ सकती हैं दिक्कतें, जानिए और क्या-क्या हैं नुकसान

कब्ज, सांस संबंधी समस्याएं, गैस और रक्त का थक्का न बनने जैसी समस्याएं अलसी के बीज खाने के साइड इफेक्ट्स की तरह होती हैं।

महिलाओं को खासतौर पर प्रेग्नेंसी या पीरियड्स के दौरान अलसी के बीज न खाने की सलाह दी जाती है।

अलसी का बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर का महत्वपूर्ण स्रोत होता है। वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोग काफी मात्रा में अलसी के बीजों का सेवन करते हैं। इसे खाने के यूं तो अनेक फायदे हैं लेकिन यह आपके लिए कई तरह की शारीरिक समस्याओं का कारण भी बन सकता है। महिलाओं को खासतौर पर प्रेग्नेंसी या पीरियड्स के दौरान अलसी के बीज न खाने की सलाह दी जाती है। कब्ज, सांस संबंधी समस्याएं, गैस और रक्त का थक्का न बनने जैसी समस्याएं अलसी के बीज खाने के साइड इफेक्ट्स की तरह होती हैं। तो चलिए जानते हैं कि अलसी के बीज के सेवन से आपको और क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

पेट संबंधी बीमारी – अलसी के बीजों का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको पेट संबंधी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। अलसी के बीजों में लैक्सेटिव पाया जाता है। इसकी वजह से दस्त, सीने में जलन और बदहजमी जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

रक्त का थक्का बनाने में बाधक – अलसी के बीजों में ओमेगा फैटी 3 एसिड पाया जाता है जो सूजन तथा जलन को कम करने का काम करता है। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो रक्त का थक्का बनने में दिक्कत पैदा करते हैं। जिससे जख्म भरने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

गैस की समस्या बढ़ाए – अलसी के बीज में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ऐसे में अलसी के बीज के सेवन से कई बार गैस और पेट में ऐठन जैसी समस्याएं सामने आती हैं। बिना किसी लिक्विड के साथ अलसी के बीज खाने से कब्ज भी होने की संभावना होती है।

दवाओं के साथ खाने पर नुकसान – अगर आप किसी तरह की दवाइयां ले रहे हैं तो आपको अलसी के बीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। यह दवाइयों के साथ मिलकर शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं।

एलर्जी का कारक – ज्यादा मात्रा में अलसी के बीज का सेवन करने से एलर्जी की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, इसकी वजह से पेट दर्द, मितली और उल्टी जैसी समस्याओं से भी सामना हो सकता है। अलसी के बीज के सेवन से आपको सांस संबंधी समस्या और लो ब्लड प्रेशर की भी शिकायत हो सकती है।

पीरियड्स में अनियमितता – अलसी के बीजों को खाने से पीरियड्स में अनियमितता की शिकायत देखी गई है। इसके एस्ट्रोजन जैसे प्रभाव महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म का कारण बनते हैं। ऐसे में अगर आपको अनियमित पीरियड की समस्या है तो अलसी के बीज बिल्कुल न खाएं।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App