ताज़ा खबर
 

महिलाओं के मुकाबले तेजी से बढ़ते हैं पुरुषों के नाखून, जानें नाखूनों से जुड़े 5 दिलचस्प तथ्य

हाथों की उंगलियों के नाखून हर महीने तकरीबन 3.5 मिलीमीटर बढ़ते हैं। वहीं पैर के नाखून हर महीने महज 1.6 मिलीमीटर ही बढ़ते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

हाल ही में विश्व में सबसे लंबे नाखूनों का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराने वाले भारत के श्रीधर लाल ने अपने नाखून कटवा लिए हैं। उन्होंने 66 साल बाद अपने बाएं हाथ के नाखून कटवाए हैं। आखिरी बार श्रीधर ने जब अपने नाखूनों का नाप लिया था तब वह तकरीबन 909 सेमी लंबी थीं। नाखूनों की लंबाई और उनके भार की वजह से श्रीधर के हाथ में कई तरह की समस्याएं भी पैदा हो गई थीं। श्रीधर ने अपने बाएं हाथ के नाखून ही इसलिए बढ़ाए थे ताकि वह दाएं हाथ से अपने रोजमर्रा के काम आसानी से कर सकें। शायद श्रीधर (और आप भी) यह बात नहीं जानते होंगे कि आपके दाएं हाथ की उंगलियों के नाखून दूसरे हाथ की उंगलियों के नाखून से ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं। हाथों की उंगलियों के नाखून हर महीने तकरीबन 3.5 मिलीमीटर बढ़ते हैं। वहीं पैर के नाखून हर महीने महज 1.6 मिलीमीटर ही बढ़ते हैं। नाखूनों से जुड़े ऐसे ही कई दिलचस्प तथ्यों के बारे में हम आपको आज बताने वाले हैं जो इससे पहले शायद आपने कभी नहीं सुने होंगे।

HOT DEALS
  • Sony Xperia XA Dual 16 GB (White)
    ₹ 15940 MRP ₹ 18990 -16%
    ₹1594 Cashback
  • Apple iPhone 7 32 GB Black
    ₹ 41999 MRP ₹ 52370 -20%
    ₹6000 Cashback

1. नाखूनों से पसीना नहीं निकलता। हमारे शरीर के हर हिस्से से पसीना निकलता है लेकिन नाखूनों से कभी पसीना नहीं आता। यह यूनीवर्सल सत्य है लेकिन हमनें इस पर कभी गौर नहीं किया होगा।

2. महिलाओं के मुकाबले पुरुषों के नाखून ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं। यह कितना अजीब है न! पुरुषों के उलट महिलाएं बालों के साथ-साथ अपने नाखूनों को बढ़ाने का भी शौक रखती हैं लेकिन उनके नाखून पुरुषों के मुकाबले धीरे विकास करते हैं।

3. नाखून भी सांस लेते हैं। अगर आप अपने नाखूनों पर पेंट लगाती हैं तो संभल जाइए। इससे आपके नाखूनों की सेहत बिगड़ सकती है। नाखून ऑक्सीजन ग्रहण करते हैं। ये ऑक्सीजन नेल प्लेट से होकर नेल बेड तक जाते हैं। ऐसे में पेंटेड नाखून नाखूनों के श्वसन में बाधा पहुंचाते हैं। इससे आपके नाखून रूखे और भद्दे तो दिखते ही हैं साथ ही कमजोर भी होने लगते हैं।

4. तनाव से नाखूनों के विकास पर असर पड़ता है। अगर आप बढ़ते तनाव की वजह से ठीक से सो नहीं पा रहे हैं तो इससे आपके नाखूनों के विकास पर बुरा असर पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि, तनाव और अनिद्रा की वजह से आपके शरीर के पोषक तत्व नाखूनों से दूर चले जाते हैं। ऐसे में कुपोषित नाखून कमजोर होने लगते हैं।

5. नाखून आपकी सेहत का आईना होते हैं। नाखूनों के आकार और रंग के आधार पर आप अपनी सेहत की स्थिति भी जान सकते हैं। डॉक्टर्स आपके नाखून की स्थिति देखकर यह बता सकते हैं कि आप स्वस्थ हैं या नहीं। जैसे- नाखूनों का नीला होते जाना बताता है कि आपको फेफड़ों से संबंधित बीमारी है। इसी तरह से पीले, सफेद नाखून अलग-अलग रोगों के बारे में सूचना देते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App