ताज़ा खबर
 

एनीमिया के साथ-साथ कैंसर से भी बचाता है पालक का जूस, प्रेग्नेंट महिलाओं को जरूर करना चाहिए सेवन

पालक पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें तमाम ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो इसको हमारे भोजन का अहम हिस्सा बनाने को प्रेरित करते हैं।

पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में होते हैं। वहीं इसमें इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं।

पालक पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें तमाम ऐसे औषधीय गुण होते हैं जो इसको हमारे भोजन का अहम हिस्सा बनाने को प्रेरित करते हैं। पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में होते हैं। वहीं इसमें इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं। पालक की सब्जी के अलावा आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। इसके बेहतरीन फायदे बताए गए हैं।

कैसे बनाएं पालक का जूस – पालक का जूस बनाने के लिए सबसे पहले पालक के पत्तों को धो लें और उन्हें बारीक काट लें। अब मिक्सर में थोड़े से पानी के साथ पालक के पत्ते डालें और पीस लें। ध्‍यान रखें क‍ि इसे ज्‍यादा महीन नहीं करना है वरना इसके फाइबर नष्‍ट हो सकते हैं। पालक के जूस को एक बाउल में निकाल लें। उसमें थोड़ा पानी, भुना जीरा, काला नमक, नमक और काली मिर्च डालकर मिक्‍स कर लें। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है।

एनीमिया रोकने में – पालक में ऐसे न्यूट्रिशन्स की मात्रा काफी अधिक होती है जो की (लाल रक्त कणिकाओं) रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आम एनीमिया यानी खून की कमी की बीमारी से बचाव होता है।

झुर्रियों से राहत – पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। इसके सेवन से त्‍वचा की झुर्रियां दूर हो जाती है और चेहरे की त्‍वचा में कसाव आ जाता है। पालक के जूस के नियमित सेवन से बढ़ती उम्र की त्‍वचा सम्‍बंधी समस्‍याएं भी दूर हो जाती है और चेहरे पर दमक आ जाती है।

कैंसर रोकने तथा आंखों के लिए फायदेमंद – कई अध्ययनों में कहा गया कि पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है।

मसूढ़ों के खून को रोके – लोगों में मुंह साफ करते वक्त मसूड़ों में खून आने की समस्या आम होती है ऐसे में पालक का जूस काफी फायदेमंद होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन C होता है जो की मसूड़ों में खून आने की समस्या का समाधान करता है।

कब्ज से राहत दिलाए – डाजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम को ठीक रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए – गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। पालक का जूस पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App