ताज़ा खबर
 

याद्दाश्त बढ़ाने के अलावा इन 5 फायदों से भरपूर होता है बादाम, जानें रोज खाने के फायदे

फैट से भरपूर बादाम सबसे स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स में शामिल किया जाता है। यह तमाम विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन्स और हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है।

प्रतीकात्मक चित्र

फैट से भरपूर बादाम सबसे स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स में शामिल किया जाता है। यह तमाम विटामिन्स, मिनरल्स, प्रोटीन्स और हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है। यह सभी एक स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। दिमाग तेज करने तथा याद्दाश्त बढ़ाने के लिए खाए जाने वाले बादाम के और भी ढेर सारे फायदे होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 फायदों के बारे में बताने वाले हैं। इन्हें जानकर आप कभी भी बादाम के सेवन को भूलकर भी स्किप नहीं करना चाहेंगे। आइए, जानते हैं कि वे फायदे क्या हैं –

मजबूत हड्डियां – बादाम कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से बरपूर होता है। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों और दांतों की मजबूती में मददगार होते हैं। नियमित रूप से बादाम का सेवन आपको हड्डियों की कई बीमारियों से बचाए रखता है।

त्वचा के लिए – बादाम में मौजूद विटामिन ई एक एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह सूरज की पराबैगनी किरणों की वजह से कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाने में मददगार होता है। इसके अलावा अपनी त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए तथा सॉफ्ट स्किन के लिए आप प्रोटीन और विटामिन्स से भरपूर बादाम के दूध का भी सेवन कर सकते हैं।

बालों के लिए – बादाम बालों के लिए इस्तेमाल होने वाले बहुत से उत्पादों में शामिल होता है। इसमें विटामिन डी और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है। शरीर में मैग्नीशियम की कमी से ही बाल झड़ते हैं। ऐसे में हफ्ते में एक बार बालों में बादाम का तेल लगाने से मैग्नीशियम की पर्याप्त आपूर्ति होती है और इससे न सिर्फ बालों की सेहत सुधरती है बल्कि हेयर फाल भी काफी हद तक कम हो जाता है।

प्रेग्नेंसी में – बादाम में फोलिक एसिड काफी मात्रा में होता है। यह प्रेग्नेंसी से संबंधित समस्याओं जैसे – बर्थ डिफेक्ट्स आदि को रोकने में मददगार होता है। ऊतकों के निर्माण और कोशिकाओं के विकास में भी बादाम काफी फायदेमंद होता है।

कोलेस्ट्रॉल में – रोजाना बादाम का सेवन शरीर में उच्च-घनत्व लिपोप्रोटीन्स के स्तर को बढ़ाने का काम करता है तथा निम्न घनत्व लिपोप्रोटीन्स के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा 7 ग्राम बादाम हर रोज खाने पर लोअर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होती है। लोअर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दिल से संबंधित परेशानियां देने के लिए जाना जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App