scorecardresearch

Blood Pressure को कम करने में किशमिश है मददगार, जानें और कौन से ड्राई फ्रूट्स हैं फायदेमंद

किशमिश में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, पोटैशियम और दूसरे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कई अध्ययनों में यह देखा गया कि किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर में कमी आती है।

raisin, blood pressure, raisin benefits
किशमिश ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार मानी जाती है (Photo-Getty/Indian express)

Blood Pressure: हमारी अनियमित जीवनशैली कई तरह की बीमारियों को जन्म देती है जिनमें से एक हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन की शिकायत भी है। फल सब्जियों को पर्याप्त मात्रा में न लेना, शारीरिक श्रम की कमी, नींद की कमी, धुम्रपान, शराब का सेवन करना आदि कारणों से ब्लड प्रेशर बढ़ने को समस्या हो सकती है। ब्लड प्रेशर में खानपान का विशेष ख्याल रखना जरूरी है। कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन भी ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित होता है।

क्या है बढे हुए ब्लड प्रेशर का लक्षण- ब्लड प्रेशर के बढ़ने पर सर चकराना, किसी काम में मन न लगना, घबराहट, नींद न आना, छाती में दर्द का होना, नज़र धुंधला होना, पेशाब में खून का आना जैसे समस्याएं हो सकतीं हैं।

किशमिश का सेवन कम कर सकता है ब्लड प्रेशर- किशमिश में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, पोटैशियम और दूसरे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। कई अध्ययनों में यह देखा गया कि किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर में कमी आती है। इसलिए रोजाना सुबह कुछ दाने किशमिश के खाएं। किशमिश को दूध के साथ भी भिगोकर खाया जा सकता है। किशमिश दही भी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

सूखे बेर- सूखे बेर में एंटी हाइपरटेंसिव गुण पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम इसे ब्लड प्रेशर में खाया जा सकने वाला बेहतर ड्राई फ्रूट बनाता है। हर रात एक मुट्ठी सूखे बेर भिगो दें और सुबह इसका सेवन करें।

पिस्ता- पिस्ता एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर ड्राई फ्रूट है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर में कमी आती है। रोजाना कुछ दाना पिस्ता शाम के स्नैक्स में लें।

बादाम- बादाम में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम, फाइबर और पोटैशियम मौजूद होता है। इसके रोजाना सेवन से हमारा ब्लड प्रेशर कम होता है और हम लकवा, भूलने की बीमारी और न्यूरोलॉजी से संबंधित बीमारियों से बचे रहते हैं।

हेजलनट- अखरोट की तरह दिखने वाला ये ड्राई फ्रूट ब्लड प्रेशर कम करने में कारगर माना जाता है। इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्लड प्रेशर को कम करता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट