scorecardresearch

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है कद्दू का बीज, इन सीड्स को खाने की भी दी जाती है सलाह

High Blood Sugar Remedies: फाइबर की मौजूदगी से जब मधुमेह रोगी इन बीजों का सेवन करते हैं तो भोजन के बाद का शुगर लेवल काबू में रहेगा

Diabetes, high blood sugar, pumpkin seeds, chia seeds
कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर्स मौजूद होते हैं
Home Remedies to control Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अपने स्वास्थ्य के प्रति अधिक सचेत रहने की जरूरत होती है क्योंकि इस बीमारी से पीड़ित लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है। WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में हर साल लगभग 1.6 मिलियन लोगों की जान डायबिटीज के कारण जाती है। देश में मधुमेह रोगियों की संख्या करीब 77 मिलियन है।

अलग-अलग आंकड़ों के अनुसार देश की आबादी का 7.8 प्रतिशत हिस्सा डायबिटीज रोगी है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक दवाइयों के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल भी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत जरूरी है ताकि उनके शरीर में ग्लूकोज का स्तर ठीक बना रहे। उनके मुताबिक मधुमेह रोगियों के लिए कद्दू के बीज का सेवन फायदेमंद होता है।

रक्त शर्करा पर रखता है नियंत्रण: कई शोध के नतीजे के मुताबिक कद्दू के बीज में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे कि PUFA और लिपोफिलिक मौजूद होता है। ये शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स को निकालने में मदद करता है। साथ ही, जिंक, मैग्नीशियम और फैटी एसिड पाए जाते हैं जो शुगर लेवल पर नियंत्रण रखने में सहायक होते हैं।

भोजन के बाद का शुगर लेवल रहता है कंट्रोल में: कद्दू के बीज में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर्स मौजूद होते हैं। न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक 100 ग्राम कद्दू के बीज में करीब 18 ग्राम डाइटरी फाइबर्स मौजूद होते हैं जो कि एक व्यक्ति की नियमित जरूरतों का लगभग 72 प्रतिशत हो सकता है। फाइबर की मौजूदगी से जब मधुमेह रोगी इन बीजों का सेवन करते हैं तो भोजन के बाद का शुगर लेवल काबू में रहेगा।

डायबिटीज होने का एक कारण शरीर में कोलेस्ट्रोल का बढ़ना भी माना जाता है। शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कद्दू के बीज के मददगार साबित हो सकते हैं। साथ ही ये गुड कोलेस्ट्रॉल यानि कि हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन को बढ़ाने में भी कारगर हैं।

मधुमेह रोगी रोस्ट करके कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन सूप में डालकर भी कर सकते हैं। साथ ही, इन बीजों को सूखाकर पाउडर बनाएं और खाली पेट दूध में मिलाकर सेवन करें।

इन सीड्स का भी कर सकते हैं सेवन: हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अलसी के बीज और चिया सीड्स इंसुलिन के स्तर को बेहतर करने में मदद करता है। ऐसे में डायबिटीज रोगी इनका सेवन कर सकते हैं।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.